हड़ताल से स्वास्थ्य सेवा प्रभावित

    Loading

    गोंदिया. महाराष्ट्र राज्य परिचारिका संगठन के नेतृत्व में शासकीय मेडिकल कॉलेज, केटीएस जिला सामान्य अस्पताल व बीजीडब्ल्यु जिला महिला अस्पताल तथा सरकारी अस्पतालों की नर्सों ने अपनी लंबित मांगे तथा विभिन्न  समस्याओं को लेकर लगभग एक घंटे तक हड़ताल की. इसके पश्चात विभिन्न मांगों को लेकर मेडिकल कॉलेज के डीन को ज्ञापन सौंपा गया. इस हड़ताल में 200 परिचारिकाएं शामिल हुई थी.

    इससे शासकीय मेडिकल कॉलेज सहित अस्पतालों में कुछ देर तक स्वास्थ्य सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई. इस संदर्भ में महाराष्ट्र राज्य परिचारिका संगठन गोंदिया शाखा की ओर से सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया कि 23 से 25 मई तक एक घंटा हड़ताल शुरू करने का निर्णय लिया गया है. इस निर्णय के तहत शासकीय मेडिकल कॉलेज के गेट के सामने लगभग 200 परिचारिकाओं ने हड़ताल की और चेतावनी दी है कि यदि मांगे पूरी नहीं हुई तो 26 व 27 मई को पूर्ण समय कामबंद आंदोलन व 28 मई से अनिश्चितकालीन आंदोलन किया जाएगा.

    उल्लेखनीय है कि शासकीय मेडिकल कॉलेज व केटीएस जिला सामान्य अस्पताल तथा बीजीडब्ल्यु जिला महिला अस्पताल में विगत कई वर्षों से परिचारिका संवर्ग के 70 प्रश. पद रिक्त पड़े हैं. जबकि 30 प्रश. ही परिचारिकाओं की नियुक्ति की गई है. इन परिचारिकाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा दी जा रही हैं. इससे अतिरिक्त काम होने से परिचारिकाओं को मानसिक व शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

    इसलिए सीधी सेवा भर्ती के माध्यम से परिचारिकाओं की पद भर्ती की जाए, केंद्र सरकार की तर्ज पर नर्सिंग भत्ता दिया जाए सहित अन्य मांगे शामिल है. उपरोक्त मांगों को लेकर संगठन द्वारा कई बार आंदोलन किए गए तथा शासन के साथ चर्चा की गई. चर्चा के दौरान हमेशा मांगे पूरी करने के आश्वासन दिए गए, लेकिन आश्वासन की पूर्तता अब तक पूरी नहीं की गई. इसलिए संगठन की ओर से हड़ताल शुरू करने का निर्णय लिया गया है.