Rain with thunderstorm in Gondia, power failure, loss of crops

Loading

गोंदिया. दूसरी दिन में भी शहर सहित जिले में बेमौसम बारिश हुई. 19 मार्च की  दोप. तक तो मौसम साफ था और धुप भी खिली थी. उसके बाद बादल छा गए और  4.30 बजे के आसपास रिमझिम बारिश ने दस्तक दी. मौसम में बदलाव आने से आगामी दिनों में कोहरा छाने की संभावना है. इसके साथ ही सर्दी भी बढ़ेगी. यही नहीं, न्यूनतम तापमान कम जाने की संभावना बनी हुई है. जिससे एच3एन2 के डर के बीच जिले में सर्दी, बुखार व खांसी के मरीज बढ़ने की संभावना से इंनकार नहीं किया जा सकता. रविवार को सुबह मौसम साफ था, लेकिन दोप होते होते मौसम ने करवट ली. 4 बजे हवाएं चलने लगी और उसके साथ थी बुदाबादी शुरू हो गई और बादलों की गडगड़ाहट के बीच रिमझिम बारिश का सिलसिला ढेड घंटे चलता रहा. 

आज और कल अलर्ट ….

बादल गरजेंगे, बिजिलयां कड़केंगी, हवाएं चलेंगी बादल छाएंगे. यानी बेमौसम बरसात का माहौल बिलकुल तैयार है और उसे लेकर  मौसम विभाग ने 20 व 21 मार्च के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इसमें लोगों से सतर्क रहने का आव्हान किया गया. आज और कल एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. यह अनुमान सच होता है तो किसानों को नुकसान हो सकता है.  पिछले कुछ दिनों से खराब मौसम से की मार किसानों पर पड़ी है. वहीं इस मौसम से जन जीवन प्रभावित हुआ है. 18 मार्च को गोंदिया, आमगांव, तिरोड़ा, गोरेगांव, सालेकसा, देवरी, अर्जुनी मोरगांव व सड़क अर्जुनी इन सभी तहसीलों में बारिश हुई.  

दुकानदारों व ग्राहकों को हुई परेशानी

 काटी नगर में अभी शाम 5 बजे से हल्की बारिश हुई. रविवार को काटी  को साप्ताहिक बाजार होने से दूकानदारों व ग्राहकों को परेशानी हुई. किसानों में मायूसी छाई क्योंकि सब्जियों को इस बारिश से नुकसान होंगा. बेमौशम बारिश होने से बारिश होने से मौसम भी ठंडा हो गया. इसी प्रकार आमगांव में भी हवा के साथ बारिश हल्की हुए. डाकराम सुकड़ी परिसर में आधी के साथ बारिश होने की जानकारी मिली. 

नुकसान की भरपाई की मांग … 

बेमौसम बारिश से बड़ी मात्रा में गेहूं, चना, सरसो और सब्जी की फसल को नुकसान हुआ है.  जिससे किसानों पर आर्थिक संकट आ गया है. किसानों ने बेमौसम बारिश से हुए नुकसान का सर्वे कर  मुआवजा देने की मांग की है. 

कर्मचारियों की हड़ताल के चलते पंचनामे कैसे हो? 

 कर्मचारी पुरानी पेंशन की मांग को लेकर मंगलवार से हड़ताल पर चले गए हैं. पटवारियों ने भी  हड़ताल पर जाने की भी चेतावनी दी है. इससे बेमौसम बारिश से फसल क्षति के आकलन में देरी होने की आशंका है. 

जिले में तहसीवार बारिश की स्थिति 

तहसील –  बारिश  

गोंदिया – 28.7 मिमी

आमगांव -17.3मिमी

तिरोड़ा -32.4 मिमी

गोरेगांव -16.4 मिमी

सालेकसा -15.7 मिमी

देवरी – 14.1 मिमी

अर्जुनी मोरगांव -20.4 मिमी

सड़क अर्जुनी – 22.8 मिमी

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो घायल

देवरी तहसील के मासुलकसा में बिजली गिरने से एक बच्चे सहित दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. यह घटना  शनिवार दोप. करीब 1.30 बजे हुई.  सुबह बारिश के बाद आसमान में बिजली चमकी. इसकी चपेट में आने से  ईशा नंदलाल कोकाटे (12) व हंसराज गोविंद कोकाटे (24) दोनों घायल हो गए. उन्हें  राजेश चांदेवार द्वारा तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया.

जानकारी के अनुसार सुबह बारिश हुई और मौसम खुलने के बाद ईशा महुआफूल चुनने के लिए खेतों में गई. तभी बिजली गिरी और वह इसकी चपेट में आ गई. यह देखकर बगल में ही फूल चुन रहा हंसराज उसकी ओर दौड़ा और वह ईशा को उठाकर ले जा रहा था. उस दौरान जिस पेड़ के नीचे ईशा फूल चुन रही थीं. उस पेड़ की टहनी हंसराज के ऊपर गिर गई और वह भी घायल हो गया.

सूचना मिलते ही पूर्व जिला परिषद सदस्य राजेश चंदेवार मौके पर पहुंचे. उनके वाहन ने दोनों घायलों को देवरी के ग्रामीण अस्पताल पहुंचाया गया. लेकिन कर्मचारियों के लगातार हड़ताल पर रहने के कारण उनका इलाज नहीं हो सका. एक्स-रे निजी अस्पताल में कराया गया. इसके बाद अस्पताल में प्राथमिक उपचार किया गया. 

करंट की चपेट में आने से भैंस की मौत 

बिजली की तार की चपेट आने से दौ भैंसों की मृत्यु हो गई. यह घटना  तिरोडा तहसील के ग्राम बिरसी की है. पशुपालक  पंथीलाल पांडुरंग पारधी ने मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है. जानकारी के अनुसार 19 मार्च की सुबह 11 बजे  भैंसे चर रही थी तथी टूटी  विद्युत प्रवाहित तार के चपेट आ गई और करंट से पारधी की  2 भैंसों की मौत हो गई.