अतिवृष्टि में तहसील के सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त; जनप्रतिनिधियों के क्षेत्र में दौरे, मुआवजों की उठ रही मांग

    Loading

    • कुछ मकानों के हुए पंचनामें तो अनेक अब भी बाकी

    गोरेगांव. तहसील में भारी बारिश व अतिवृष्टि के चलते सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं जिसमें अनेक मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं. लगातार दो दिनों की बारिश से यहां जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. यहां एक ओर सैकड़ों किसानों की फसलें डुब गई है वहीं पालतू मवेशी भी इस अतिवृष्टि का शिकार हुए है. सैकड़ों नागरिकों को बेघर होना पड़ा है तथा मोहगांव परिसर में एक व्यक्ति की डुबकर मृत्यु हो गई है.

    तहसील कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार तहसील में 9 से 10 अगस्त ऐसे 2 दिन हुई अतिवृष्टि में अब तक 171 मकान क्षतिग्रस्त होने की जानकारी प्राप्त हुई है. साथ ही 91 गाय के गोठों का भी समावेश है. जिसमें अन्य कुछ ठिकानों की जानकारी आना बाकी है. ऐसे में यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है लेकिन बिते कुछ वर्षों में नुकसान भरपाई से वंचित जानकारी के चलते यहां पंचनामों के बाद भी पीड़ितों को मुआवजा मिलेगा या नहीं अभी कहना मुश्किल है.

    इस बीच प्रशासन द्वारा 9 से 10 अगस्त में हुई अतिवृष्टि इलाकों में क्षतिग्रस्त मकानों के सैकड़ों की संख्या में पंचनामे किए गए हैं  वहीं अनेक ठिकानों पर पंचनामे अब तक नहीं हुए हैं. यहां लापरवाही के चलते संबंधित अधिकारी पंचनामे करने अब तक नहीं पहुंचे है लेकिन क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों के दौरे शुरू हो गए है.

    यहां कुरहाडी जिला परिषद क्षेत्र में जिप सदस्य शैलेश नंदेश्वर द्वारा खाड़ीपार, कुरहाड़ी, पाथरी, कटंगी, मेंघाटोला, तिमेझरी, आसलपानी, बागड़बंद, बोडुंदा, इन सभी गांवों का दौरा किया गया जिसमें क्षतिग्रस्त हुए मकान, मृत्यु हुए मवेशी, तथा नुकसान हुए फसलों के पंचनामे तत्काल करने व जल्द से जल्द पीड़ितों को नुकसान भरपाई देने की मांग की गई है.

    उसी तरह शहारवानी जिप सदस्य जितेंद्र कटरे द्वारा 11 अगस्त को शहारवानी क्षेत्र का दौरा किया गया यहां क्षेत्र में कुछ मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं लेकिन भारी मात्रा में फसलों को नुकसान पहुंचा है जिसके चलते तत्काल पंचनामा कर नुकसान भरपाई की मांग कटरे द्वारा की गई है. साथ ही मुंडीपार जिप क्षेत्र में जिप सदस्य डा. लक्ष्मण भगत द्वारा पूरे क्षेत्र का दौरा किया गया जिसमें मुंडीपार, पिंडकेपार, मरारटोला, मोहाडी, तेढा, तुमसर ग्राम शामिल है.

    इस जिप क्षेत्र में भी बड़ी मात्रा में किसानों को नुकसान पहुंचा है व अनेक नागरिक बेघर हो गए हैं. इसके अलावा लिंबा जिप क्षेत्र में जिप सदस्य शैलेंद्र भगत द्वारा क्षेत्र में क्षतिग्रस्त इलाकों में भेंट दी गई है जिसमें तत्काल पंचनामा कर पीड़ितों को नुकसान भरपाई जल्द से जल्द देने की मांग भगत द्वारा की गई है लेकिन यहां प्रशासन द्वारा पंचनामे कार्यों में लेटलतीफी तथा संबंधितअधिकारियों कि अनदेखी से मिलने वाली नुकसान भरपाई पर फिलहाल प्रश्नवाचक चिन्ह लगा हुआ है.