People sitting in wrong train jumped from moving train in Jhansi, one killed, four injured
Representative Photo

  • पॉस मशीन से कर सकेंगे भुगतान

गोंदिया. रेल यात्रा के दौरान अनेक बार भागदौड़ हो जाती है. टिकट भूल जाना, ट्रेन आने पर टिकट निकालने में विलंब होने से ट्रेन में सवार न हो पाना. ऐसी घटनाएं होती रहती हैं. इसे लेकर यात्रियों पर कार्रवाई भी की जाती है. इसमें दंड का भुगतान करने में असुविधा होती है लेकिन अब दंड भरना सरल हो जाएगा. रेल यात्रा के दौरान ऐन समय पर नगद रकम साथ लेना यात्री भूल जाते हैं.

यात्रा के समय किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने के लिए नगद रकम पास में नहीं रहती. जिससे रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के रुकते ही यात्रियों को भागदौड़ करनी पड़ती है. इतना ही नहीं बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाने पर उसके पास नगद राशि नहीं होने से नीचे उतरना पड़ता है इसमें समय व्यर्थ हो जाता है. इस प्रक्रिया में टीटीई के साथ तू-तू, मैं-मैं की नौबत भी आ जाती है.

दपूमरे ने उपलब्ध कराई सुविधा

इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए दपूम रेलवे के नागपुर मंडल ने टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों को पॉस मशीन उपलब्ध करा दी है. जिससे डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर दंड व शुल्क का भुगतान करना संभव हो सकेगा. कोरोना से केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही ट्रेन में प्रवेश दिया जा रहा है, लेकिन बिना कन्फर्म टिकट के भी यात्री ट्रेन में चढ़ते हैं. इतना ही नहीं जनरल टिकट वाले यात्री असुविधा टालने के लिए स्लीपर कोच में भी सवार हो जाते और  टीटीई से खाली बर्थ की मांग करते हैं. इसके लिए भी दंड का प्रावधान है और  अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ता है.