IRCTC ने दिया यात्रियों को शानदार तोहफा,
File Photo

    Loading

    • अधिकारी कई बार ट्रैक का ले चुके हैं जायजा 

    गोंदिया. गोंदिया-नैनपुर-जबलपुर मार्ग पर पैसेंजर ट्रेन शुरू करने का इंतजार हर क्षेत्र के नागरिक कर रहे हैं, लेकिन यह इंतजार पूरा होता नहीं दिख रहा है. इस रेलवे ट्रैक पर बिलासपुर जोन यात्री ट्रेन दौड़ाने से ज्यादा मालगाड़ी चलाने में दिलचस्पी ले रहा है. नैरोगेज के ब्रॉडगेज में बदलने के बाद ट्रेनों की संख्या बढ़ने के बजाय घट गई है. विद्युतीकृत रेलपथ बनने के बाद भी लोग आवाजाही के लिए यात्री बसों का मोटा किराया चुकाने मजबूर हैं. ब्रॉडगेज बनकर दो साल से ज्यादा वक्त हो चुका है, लेकिन दपूमरे ने अभी तक एक सीधी नियमित पैसेंजर ट्रेन गोंदिया-जबलपुर के बीच शुरू नहीं की है.

    दक्षिण-पूर्व मध्य रेल का गोंदिया-नैनपुर-जबलपुर ब्रॉडगेज ट्रेक लगभग गत कुछ वर्ष पूर्व जैसे-तैसे तैयार हो गया है, लेकिन यात्रियों का नियमित रेल सफर का इंतजार अभी समाप्त नहीं हुआ है. इस परियोजना की बुनियाद रखने से लेकर ट्रैक के उद्घाटन के मौके पर इसे उत्तर और दक्षिण भारत के लिए महत्वपूर्ण रेललाइन होने का दावा किया गया था. दोनों छोर को जोड़ने वाले इस सबसे कम दूरी के ट्रैक से सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ रही है.

    ट्रायल पर ट्रायल, लेकिन तारीख नहीं 

    सतपुड़ा नैरोगेज के ब्रॉडगेज बनने के बाद इस रूट पर सबसे ज्यादा इंतजार लोकल / पैसेंजर ट्रेन चलने का हो रहा है. विद्युतीकृत रेलमार्ग होने के कारण पैसेंजर की जगह मेमू ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है. गोंदिया से जबलपुर और मंडला-नैनपुर-बालाघाट-कटंगी-तिरोड़ी के बीच दौड़ाकर ट्रायल भी लिया जा चुका है. दक्षिण पूर्व मध्य रेल के अधिकारी कई बार ट्रैक का जायजा भी ले चुके हैं लेकिन, अभी तक मेमू ट्रेन चलाने पर निर्णय नहीं हो सका.

    जबलपुर-नैनपुर-गोंदिया और नैनपुर-मंडला फोर्ट रेलमार्ग पर दपूमरे का नियंत्रण है. इसके बावजूद दपूमरे एक पैसेंजर ट्रेन इस ट्रैक पर चला रहा है. वह भी जबलपुर तक नहीं आती है. ये ट्रेन गोंदिया-नैनपुर के बीच सीमित है, जबकि यात्रियों की जरूरत पर पश्चिम मध्य रेल (जबलपुर जोन) दपूमरे के गोंदिया-जबलपुर ट्रैक पर चार ट्रेन दौड़ा चुका है.

    गोंदिया-नैनपुर के बीच प्रतिदिन एक पैसेंजर ट्रेन चलाई जा रही है. जबलपुर-चांदाफोर्ट-जबलपुर सुपरफास्ट मंगल, गुरु, शुक्रवार को चलाई जा रही है. इसके अलावा गया-चेन्नई 12389 एक्सप्रेस रविवार को संचालित होती है. रीवा-इतवारी 11754 एक्सप्रेस सोम, बुध और शनिवार को है. इतवारी-रीवा 11753 एक्सप्रेस बुध, शुक्र और रविवार को है. चेन्नई-गया 12390 एक्सप्रेस बुधवार को संचालित होती है. लेकिन गोंदिया-जबलपुर के बीच आज भी पैसेंजर ट्रेन चलाने का मुहूर्त नहीं निकाला जा रहा है ऐसा सवाल नागरिकों द्वारा किया जा रहा है.