वरदान साबित हो रहा मिशन कवच कुंडल टीकाकरण अभियान

    • शत प्रश. डोज में 154 गांवों ने मारी बाजी

    गोंदिया. कोरोना  संक्रमण पर नियंत्रण के रूप में टीकाकरण  ही एक मात्र उपाय होने से 16 जनवरी 2021 से जिले में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है. समय समय पर टीकों की उपलब्धता अनुसार स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से टीकाकरण केंद्र निर्माण कर लोगों के लिए कोरोना पर प्रतिबंधक उपाय योजना के रूप में टीकाकरण के डोज उपलब्ध करा दिए गए.

    राज्य शासन के मिशन कवच कुंडल अभियान अनुसार 18 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिकों के लिए पहला डोज प्राथमिकता से देने का नियोजन किया गया. जिले के 1087 गांवों में से 154 गावों ने टीके का पहला डोज लेकर शत प्रश. टीकाकरण पुर्ण किया है.

    इसी तरह 745 गांवों ने जनसंख्या के 81 से 99 प्रश. टीकाकरण कर शत प्रश. टीकाकरण करने की दिशा में जिला प्रशासन को  अच्छा सहयोग किया है. इसमें टीकाकरण वाले गांवों का वर्गीकरण ध्यान में रखकर जनसंख्या के 71 से 80 प्रश. टीकाकरण 104 गांवों ने पुर्ण किया है. वहीं जनसंख्या के 61 से 70 प्रश. टीकाकरण 54 गांव, जनसंख्या के 51 से 60 प्रश. टीकाकरण 23 गांव व जनसंख्या के 41 से 50 प्रश. टीकाकरण 7 गांवों ने पुर्ण किया है.

    उल्लेखनीय है कि हर घर दस्तक अभियान अंतर्गत जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण को गति देने के लिए विभिन्न प्रतिबंधात्मक उपाय योजना की जा रही है. नागरिकों के मन में टीकाकरण को लेकर बना भय दूर करने के लिए जिलाधीश ने सभी उपविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, उपविभागीय पुलिस अधिकारी के सहयोग से कम टीकाकरण वाले गांवों को भेंट देकर समस्या दूर करने का नियोजन किया है.

    वहीं ग्रामीण क्षेत्र में जिप के सीईओ ने सभी पंस में गट विकास अधिकारी, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी, सरपंच, उपसरपंच, स्वयंसेवी संस्था, आशा सेविका, स्वास्थ्य कर्मचारियों के माध्यम से गांव गांव में खोजी अभियान क्रियान्वित करने संबंधी जनजागृती की जा रही है. जिले में पहला डोज वाले शत प्रश. गांवों की संख्या 154 है. इसमें तहसील अनुसार आंकड़ों का विवरण इस तरह है.

    गोंदिया तहसील 48, अर्जुनी मोरगांव 45, देवरी 20, तिरोडा 18, सालेकसा 14, आमगांव 6, गोरेगांव 2 व सडक अर्जुनी तहसील में 1 गांव का समावेश है. जिले की 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में से केशोरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ने सभी 35 गांवों में टीकाकरण का पहला डोज शत प्रश. कर अभियान में विशेष सफलता प्राप्त की है. इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के वैद्यकीय अधिकारी डा. पिंकू मंडल व उनके सहयोगी कर्मचारियों ने 26 अक्टूबर 2021 को सभी गांवों में टीकाकरण का पहला डोज पुर्ण कर जिले में बड़ी सफलता हासिल की है.