voting

    Loading

    गोंदिया. राज्य में अप्रेल 2020 से मार्च 2022 इस अवधि में कार्यकाल समाप्त होने वाली   208 नप के चुनाव के लिए प्रभाग रचना कार्यक्रम घोषित किया गया है तथा 2 मार्च से इस कार्यक्रम की शुरुआत होगी व 5 अप्रेल को अंतिम अधिसूचना घोषित की जाएगी. उल्लेखनीय है कि गोंदिया जिले में गोंदिया, तिरोड़ा इन दो नप का समावेश है.

    इस संबंध में राज्य चुनाव आयोग के सचिव किरण कुरुंदकर ने आदेश जारी किया है. राज्य में 2020 से फरवरी 2022 इस अवधि में कार्यकाल समाप्त होने वाली अ श्रेणी की 83, मार्च महीने में अवधि समाप्त होने वाली ब श्रेणी की 68 व क श्रेणी वाली 120 तथा नवनिर्मित की गई 4 नप की प्रभाग रचना का कार्यक्रम घोषित किया गया है.

    2 मार्च से इस कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी. जिसमें प्रारूप प्रभाग रचना का प्रस्ताव, क्षेत्र का सीमांकन व नक्शे सहित जिलाधीश के माध्यम से राज्य चुनाव आयोग को प्रस्तुत करना है. 7 मार्च को प्रारूप प्रभाग रचना के प्रस्ताव को मान्यता देने, 10 मार्च को प्रारूप प्रभाग रचना संबंधित नप क्षेत्र में प्रकाशित करने व 10 से 17 मार्च इस अवधि में आपत्ती व सूचना मंगाई गई है.

    इस पर 22 मार्च को सुनवाई होगी. इसी तरह 25 मार्च को उस पर अभिप्राय देकर वैसा अहवाल राज्य चुनाव आयोग के समक्ष प्रस्तुत करना है. इसके बाद 1 अप्रेल को अंतिम प्रभाग रचना को मान्यता देकर 5 अप्रेल को अंतिम अधिसूचना घोषित की जाएगी.

    आमगांव नप का नहीं निकला हल

    जिले में नवनिर्मित आमगांव नप की स्थापना 2 अगस्त 2017 को अधिसूचना द्वारा की गई थी. इस अधिसूचना को नागपुर हायकोर्ट ने 28 नवंबर 2017 को रद्द कर दिया है. जिससे जिलाधीश ने आमगांव नप के चुनाव के लिए शुरू चुनाव कार्यक्रम 29 नवंबर 2017 को रद्द किया था. इस प्रकरण में शासन ने हायकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. जिससे हायकोर्ट ने उक्त आदेश को 6 दिसंबर 2017 को स्थगिती दी है. यह प्रकरण अब भी सुप्रीम कोर्ट में प्रलंबित है. जिससे आमगांव नप का चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं किया जा सका है.