प्रतिकात्मक फोटो
प्रतिकात्मक फोटो

    Loading

    गोंदिया. चुनाव आयोग द्वारा जिले की 6 ग्रापं में सरपंच व सदस्य पद के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित किया गया है. चुनाव निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपरोक्त ग्राम पंचायत के लिए पहले 13 अक्टुबर को मतदान की तिथि घोषित की गई थी लेकिन बाद में चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख 13 अक्टुबर से बदलकर 16 अक्टुबर कर दी है. उसके कारण उपरोक्त ग्रापं में अब 16 अक्टुबर को मतदान तथा 17 अक्टुबर को मतगणना होगी.

    जानकारी के अनुसार जिले के गोंदिया तहसील के डोंगरगांव, गोरेगांव तहसील के निंबा, देवरी तहसील के सुकडी, सड़क अर्जुनी तहसील के श्रीरामनगर, अर्जुनी मोरगांव तहसील के सिरेगांवबांध व भरनोली ग्राम पंचायत में चुनाव होंगे. उपरोक्त 6 ग्रापं में से सिरेगांवबांध ग्रापं में सभी 9 सदस्य निर्विरोध चुने गए तो अर्जुनी तहसील की श्रीरामनगर ग्रापं में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है. जिसके चलते अब गोंदिया तहसील के डोंगरगांव, गोरेगांव तहसील के निंबा, देवरी तहसील के सुकडी व अर्जुनी मोरगांव तहसील के भरनोली ग्रापं इन चार ग्रापं में ही 16 अक्टुबर को चुनाव होंगे.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार सिरेगांबांध ग्रापं के 9 सदस्य पदों के लिए नामांकन पत्र भरने के अंतिम दिन तक केवल 9 ही उम्मीदवारों के नामांकन रहने से सभी सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो गए. हालांकि इस गांव में सरपंच पद के लिए 16 अक्टुबर को चार परिवारों के बीच मुकाबला होगा. यहां ग्राम वासियों ने आपसी सामंजस्य से सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देते हुए 9 ग्रापं सदस्यों का निर्विरोध चयन किया है. वहीं दुसरी ओर सड़क अर्जुनी तहसील की श्रीरामनगर ग्रापं जो एक पुर्नवसित गांव है.

    स्थानीय ग्रामीणों ने शासन से अपनी विभिन्न मांगे पुरी न होने के कारण चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है. जिसके चलते नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 24 सितंबर तक ग्राम पंचायत के सरपंच व सदस्य पद के लिए एक भी नामांकन पत्र नहीं भरा गया. जिसके कारण यहां 16 अक्टुबर को चुनाव प्रक्रिया नहीं हो पाएंगी. जिससे तय चुनाव कार्यक्रम के अनुसार जिले की कुल 6 में से मात्र चार ग्राम पंचायत में ही 16 अक्टुबर को मतदान तथा 17 को मतगणना होगी.