Paddy
File Photo

    Loading

    गोंदिया. जिला मार्केटिंग फेडरेशन व आदिवासी विकास महामंडल इन दो प्रमुख एजेंसियों के नियंत्रण में जिले में आधारभूत कीमतों पर धान की खरीदी की जा रही है. इसमें से मार्केटिंग फेडरेशन ने जिले में 107 धान खरीदी केंद्र शुरू किए हैं लेकिन एक माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी धान खरीदी की प्रक्रिया सिर्फ कागजों में ही तेज होती दिखाई दे रही है.

    धान खरीदी के आंकड़ों के मामले में यह बात सामने आई है. महीने के दौरान कुल पंजीकृत किसानों में से केवल 7 प्रश. किसानों का ही धान खरीदा गया. उसके कारण धान केंद्र पर लूट का मामला सामने आया है. वहीं केंद्र पर हो रही अनियमितता को कौन रोकेगा ? ऐसा सवाल किसानों द्वारा भी किया जा रहा है.

    कृषि उपज बिक्री करते समय किसानों के साथ  धोखाधड़ी न हो इसके लिए शासन केंद्र के माध्यम से आधारभूत मूल्य पर धान खरीदती है. मार्केटिंग फेडरेशन और आदिवासी विकास महामंडल इन दो प्रमुख एजेंसी के नियंत्रण में धान की खरीद की जाती है. जिला मार्केटिंग फेडरेशन द्वारा जिले में 107 केंद्र और आदिवासी विकास महामंडल ने 44 केंद्र शुरू किए हैं. राज्य सरकार और जिला प्रशासन के सुझाव पर अक्टूबर माह में धान खरीदी की अनुमति दी गई थी. 

    कई केंद्रों को 1 नवंबर तक शुरू नहीं किया गया था. दीपावली के पूर्व  किसानों की समस्याओं को देखते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री व  सांसद प्रफुल्ल पटेल सहित जिले के जनप्रतिनिधियों ने धान खरीदी शुरू करने की मांग की. इस बीच धान की खरीदी शुरू हो गई, लेकिन केंद्र पर प्रत्यक्ष में धान खरीदी करने में टालमटौल की  जा रही है.

    यह बात ध्यान में आने पर प्रशासन द्वारा धान खरीदी करने का स्पष्ट निर्देश दिया गया. जिससे गत 8 दिनों से मार्केटिंग फेडरेशन के सभी केंद्र पर धान खरीदी शुरू हो गई. इसके बाद भी माह भर में सिर्फ 7 प्रश. किसानों का धान खरीदी किया गया है. जिससे धान खरीदी करने वाली संस्था शासन, प्रशासन को भ्रमित कर रही है ऐसा देखने मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर खरीदी के नाम पर किसानों की लूट शुरू है.

    गत वर्ष से अधिक हुई धान की खरीदी

    जिला मार्केटिंग फेडरेशन ने खरीफ वर्ष 2020-21 इस वर्ष के खरीफ मौसम के दौरान 3 दिसंबर तक 1 लाख 70 हजार 842 क्विंटल धान की खरीदी की थी. वहीं 2021-22 में 3 दिसंबर तक 2 लाख 47 हजार 380 क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है. याने जिला मार्केटिंग फेडरेशन ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जिला मार्केटिंग फेडरेशन ने 76 हजार  567 क्विंटल से अधिक धान की खरीदी की है.

    भुगतान का इंतजार कर रहे किसान

    जिला मार्केटिंग फेडरेशन ने शुरू मौसम में 8 हजार 326 किसानों से 2 लाख 47 हजार 380 क्विंटल धान खरीदा है. यह धान खरीदी आधारभूत कीमत में  47 करोड़ 99 लाख 17 हजार 219 रु. 40 पैसे है. इसमें से 897 किसानों को 5 करोड़ 5 लाख 99 हजार 80 रु. का भुगतान किया जा चुका है. फिलहाल 7429 किसान भुगतान का इंतजार कर रहे हैं. अब तक खरीदी गई राशि में से जिला विपणन संघ को 42 करोड़ 93 लाख 18 हजार 139 रुपये का भुगतान करना है.

     2.47 लाख क्विंटल खरीदी

    जिला मार्केटिंग फेडरेशन ने कुल 107 केंद्रों को धान की खरीदी की अनुमति दी. इससे पहले जिले के 1 लाख 19 हजार 547 किसानों ने कृषि उपज की बिक्री के लिए 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन पंजीयन कराया है. याने जिले में पंजीकृत हुए किसान कृषि उपज की बिक्री करेंगे. हालांकि एक माह बीत जाने के बाद भी जिला मार्केटिंग फेडरेशन द्वारा सिर्फ 8 हजार 326 किसानों का धान ही खरीदी किया जा सका है. मार्केटिंग फेडरेशन ने 2 लाख 47 हजार 380 क्विंटल धान खरीदा है.