Operation Jeevan Raksha: Railway Protection Force, South East Central Railway gave new life to 17 people

Loading

गोंदिया. रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने वर्ष 2022-23 में 23 लोगों की जान बचाई है, जिसमें 12 पुरुष व 5 महिला शामिल है.  रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रेल यात्रियों, रेल संपत्ति की सुरक्षा के साथ ही साथ अपने सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ कर रही है. रेलवे सुरक्षा बल द्वारा कर्तब्यनिष्ठा से जरूरतमंद यात्रियों को सहायता प्रदान करने के साथ-साथ यात्रियों, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा व सहायता के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है.

कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं जिनमें यात्री जल्दबाजी में चलती ट्रेन में चढ़ने व उतरने की कोशिश करते हैं, फिसल जाते हैं और ट्रेन के पहियों के नीचे आ कर गिरने से जान को जोखिम में डाल लेते हैं. ऐसे लोगों को मिशन जीवन रक्षा के अंतर्गत आरपीएफ कर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर बचाया है कुछ प्रमुख घटनाओं की जानकारी इस प्रकार है. 

 

16.08.22 को रेलवे स्टेशन गोंदिया में गाडी़ संख्या 12807 समता एक्सप्रेस के कोच नंबर B-3 मे एक महिला यात्री गोंदिया स्टेशन पर चढ़ी व गाडी के चलना शुरू होते ही जब उसे पता चला कि वह गाडी संख्या 12843 की जगह दूसरी गाड़ी संख्या 12807 समता एक्सप्रेस में बैठ गई है तब हडबडाहट में चलती ट्रेन से उक्त महिला यात्री ने छलांग लगा दी जिसकी वजह से वह गिर गई और गाडी व प्लेटफार्म के मध्य गैप में जाने की स्थिति उत्पन्न हो गई. रात्रि पाली डयुटी में तैनात आरपीएफ पोस्ट गोंदिया के आरक्षक प्रमोद कुमार  द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए उक्त महिला यात्री को सुरक्षित अपनी ओर खींच कर उसकी जान बचाई गई. 

इसी प्रकार 26.08.22 को रेलवे स्टेशन गोंदिया मे ट्रेन संख्या 12843 पुरी अहमदाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस के जनरल कोच से एक पुरुष यात्री गोंदिया रेलवे स्टेशन पर उतरे व पानी की बोतल खरीदने के पश्चात जब वह ट्रेन में वापस चढ़ने लगे तब तक ट्रेन धीमी गति से गंतव्य हेतु चलना शुरू हो चुकी थी. इसी धीमी गति से चलती हुई ट्रेन में चढ़ते समय उक्त यात्री का पैर पायदान से फिसल गया जिससे उनका संतुलन बिगड़ गया व हडबडाहट में वे गिर गए तथा चलती हुई ट्रेन के साथ घिसटने लगे.

इस स्थिति में वे ट्रेन व प्लेटफार्म के मध्य गैप के अंदर जाकर उक्त ट्रेन की चपेट में आते हुए एक अनपेक्षित घटना के शिकार हो जाते लेकिन स्टेशन में उक्त ट्रेन को चेक कर रहे गोंदिया आरपीएफ पोस्ट के प्रधान आरक्षक सुभाष ठोंबरे द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए दौड़कर उक्त यात्री को सुरक्षित रूप से अपनी ओर खींच लिया गया जिससे वह प्लेटफार्म एवं गाडी के मध्य गैप में जाने से बच गए. रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करती है कि चलती ट्रेनों में चढ़ने या उतारने का प्रयास ना करें, यह जानलेवा हो सकता है.