घटिया खाद्यान सामग्री को लेकर सावरी के पालकों में भारी रोष, आपूर्ति ठेकेदार व अधिकारियों को आडेहाथ

    Loading

    गोंदिया. जिले में पिछले अनेक दिनों से गांव की जिप शाला में घटिया व निकृष्ठ पोषण आहार मध्यान्ह भोजन के रुप में शालेय विद्यार्थियों को दिया जा रहा है. जिससे अनेक विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है. जिससे अब उक्त पोषण आहार सबसे पहले ठेकेदार व शिक्षण विभाग के अधिकारी अपने पाल्यों को खिलाकर दिखाएं. इसके बाद हम अपने बच्चों को खाने देंगे. ऐसी भूमिका  तहसील के सावरी स्थित पालकों व शाला व्यवस्थापन समिति ने अपना ली है.

    इस संबंध में सावरी स्थित शाला के मैदान पर ग्रामीणों ने पत्रकारों को जानकारी दी. पिछले अनेक महिनों से स्थानीय जिला परिषद शाला में विद्यार्थियों को घटिया पोषण आहार दिया जा रहा है. जिसमें मिरची पावडर, राई, जीरा व मटर आदि   घटिया सामग्री की पूर्ति की जा रही है. इस प्रकरण की जानकारी शाला व्यवस्थापन समिति ने शिक्षण विभाग को दी लेकिन विभाग द्वारा  कोई कार्रवाई नहीं की गई. जिससे सभी पालकों ने 21 सितंबर से पोषण आहार पर बहिष्कार किया है.

    इसमें विशेष बात यह है कि पिछले 3 दिनों से एक भी विद्यार्थी शाला में मध्यान्ह भोजन नहीं कर रहा है. इसके बाद भी ध्यान नहीं दिए जाने से  आखिर में 23 सितंबर को मीडिया के समक्ष घटिया खाद्यान सामग्री का खुलासा किया गया. जिससे शिक्षण विभाग की लचर कार्यप्रणाली को ग्रामीणों ने सड़क पर ला दिया. शाला व्यवस्थापन समिति व पालकों ने अनेक मुद्दों पर ध्यान आकर्षित कराया है. पालकों के इस कदम से शिक्षण विभाग में खलबली मच गई है. इस पर शिक्षण विभाग कौन सा कदम उठाता है इस पर नजरें लगी हुई है.

    इसी तरह छात्राओं की शाला में 7 कक्षा है. इसके लिए भी केवल 4 शिक्षक कार्यरत हैं जिससे विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान हो रहा है. उक्त शाला में तत्काल शिक्षकों की नियुक्ति करने व घटिया पोषण आहार की पूर्ति करने वाले ठेकेदार व उसे संरक्षण देने वाले शिक्षण विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करें ऐसी मांग पालकों ने की है. इस अवसर पर शाला व्यवस्थापन समिति अध्यक्ष लोकचंद मस्करे, सिंधु पटले, पंस सदस्य सरला चिखलोंढे, विमुस अध्यक्ष चंदन पटले, पूर्व सरपंच नरेंद्र चिखलोंढे, टेकचंद सिहारे, ग्रापं सदस्य उमाशंकर तुरकर, लिकेश चिखलोंढे, संजय शेंडे, बंशीपाल दमाहे, संगीता उके, गीता मडीया सहित अभिभावक उपस्थित थे.