Fourth class worker denied promotion, related department is deferring

  • चुनाव को लेकर गर्माया माहौल

Loading

गोंदिया. चुनाव आयोग द्वारा जिले की 189 ग्राम पंचायतों के चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर दी गई है. इसके साथ ही अब गोंदिया जिला परिषद व जिले की गोंदिया, आमगांव, तिरोड़ा, सड़क अर्जुनी, अर्जुनी मोरगांव, गोरेगांव, सालेकसा, देवरी पंचायत समितियों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की ओर नागरिकों की नजरें लगी हुई हैं.

ग्रापं चुनाव को निकट भविष्य में होने वाले जिप व पंस चुनाव की पूरी फिल्म के टेलर के रूप में देखा जा रहा है. चूंकि ग्रापं चुनाव पार्टी चुनाव चिन्ह पर नहीं लड़े जाते, लेकिन सभी राजनीतिक दलों के नेता व कार्यकर्ता खुले रूप से इसमें शामिल रहते हैं. इसलिए ग्रापं चुनाव के परिणाम सिद्ध करेंगे कि जिले की जनता में किस राजनीतिक दल की कितनी पकड़ है. इसलिए इन चुनावों का महत्व काफी बढ़ गया है.

जुलाई में ही खत्म हुआ कार्यकाल

उल्लेखनीय है कि जिला परिषद व 8 पंस का कार्यकाल गत जुलाई में ही समाप्त हो चुका है, किंतु कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई थी. जिसके चलते वर्तमान में जिप सहित आठों पंस में प्रशासक नियुक्त हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने जिप क्षेत्र के अनुसार आरक्षण पर आपत्तियां व सलाह की प्रक्रिया पूरी कर ली है. जिसके बाद अब जल्द ही जिप व पंस के चुनाव की घोषणा होने की संभावना है. 

सभी दलों ने शुरू कर दी तैयारियां

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा का इंतजार नहीं करते हुए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी है व बैठकें जारी हैं. साथ ही सभी राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता भी जिले का दौरा कर अपने-अपने कार्यकर्ताओं को चुनावी तैयारियों में जुटने का आव्हान कर रहे हैं. ग्रापं चुनावों की घोषणा होने के कारण ग्रामीण कार्यकर्ता भी अब उत्साह में है. अगर जल्द ही जिले में जिप व पंस चुनावों की घोषणा हो जाती है तो चुनावी माहौल और अधिक बढ़ने की संभावना है. 

189 ग्रापं के होंगे चुनाव

जिप में कुल 53 सदस्यों के लिए चुनाव होने हैं. इसके साथ जिले की 8 पंस की 106 सीटों के लिए भी चुनाव होने हैं. जिप व पंस चुनाव में लड़ने के इच्छुक अपनी पार्टियों के बड़े नेताओं तक अपनी उम्मीदवारी को पक्की करने चक्कर काटने लगे हैं. जिले में 15 जनवरी को जिन 189 ग्रापं के चुनाव होने जा रहे हैं. इनमें गोंदिया जिले की 37, आमगांव की 22, अर्जुनी मोरगांव की 29, गोरेगांव की 25, तिरोड़ा की 19 व सालेकसा तहसील की 9 ग्रापं का समावेश है.