Fire in New Delhi-Jhansi Taj Express, all passengers safe
Representative Photo

    गोंदिया. कोरोना संक्रमण के थमने के साथ बंद पड़ी ट्रेनों के दोबारा परिचालन की श्रृंखला जारी है. 15 नवंबर  से गोंदिया-कटंगी के लिए दो और गोंदिया – समनापुर के लिए एक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया. गोंदिया रेलवे स्टेशन में यात्रियों की अच्छी-खासी भीड़ नजर आई. पैसेंजर ट्रेन के फेरे बढ़ने से जिले वासियों ने राहत की सांस ली. 

    हालांकि, अब भी रेलवे द्वारा गोंदिया-कटंगी के बीच दो और समनापुर के लिए एक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन बंद है. जानकारी के अनुसार, जल्द ही बंद पड़ी ट्रेनों के परिचालन को हरी झंडी मिल सकती है. सोमवार से मिली नई सहूलियत पर यात्रियों का कहना रहा कि पैसेंजर ट्रेनों के फेरे बढ़ने से वे समय पर गोंदिया आ जा सकेंगे. साथ ही गोंदिया स्टेशन में दूसरे शहरों के लिए समय पर ट्रेन मिल सकेगी. वहीं, व्यापारी वर्ग ने भी इसे बड़ी राहत बताया है.

    अभी कम नहीं होगा रेल किराया

    कुछ दिन पूर्व रेलवे मंत्रालय ने कई ट्रेनों से स्पेशल ट्रेन का दर्जा, गाड़ी नंबर बदलने के साथ पूर्व की तरह किराया लेने का आदेश जारी किया था. फिलहाल, यह आदेश मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के लिए लागू है. किराया कम करने या पूर्व की तरह किराया लागू करने का आदेश पैसेंजर ट्रेन पर लागू नहीं है. इसलिए गोंदिया कटंगी-समनापुर के बीच पैसेंजर ट्रेन में बढ़ा हुआ किराया देना होगा.

    रेलवे पास अभी नहीं

    गोंदिया से कटंगी व समनापुर रूट पर रोज यात्रा करने वाले लोगों के लिए फिलहाल रेलवे पास की सुविधा शुरू नहीं की गई है. आगामी आदेश में किराया कम करने के बाद रेलवे पास बनाने का कार्य शुरू किया जा सकता है. इस सुविधा के अभाव में कई लोगों को मानसिक परेशानी से जूझना पड़ रहा है.

    फिर दौड़ेगी बंद पैसेंजर ट्रेनें

    कोविड काल से गोंदिया-कटंगी के लिए बंद पड़ी ट्रेनों के दोबारा चलने की संभावना फिलहाल नजर नहीं आ रही, लेकिन रेलवे का मानना है कि इनका परिचालन भी जल्द शुरू होगा. गोंदिया- कटंगी के लिए दो ट्रेन (गाड़ी क्रमांक-78805 व 78809) और गोंदिया समनापुर के लिए एक ट्रेन (78831) अभी भी बंद है.