Representable Pic
Representable Pic

    गोंदिया. घरगुती ग्राहक व को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी सहित ग्राहकों को 10 हजार से अधिक विद्युत बिल भुगतान के लिए महावितरण ने ऑनलाइन के साथ ही अब आरटीजीएस व एनईएफटी की सुविधा उपलब्ध करा दी है. इसी में अब पुन: एसएमएस जुडऩे से नागरिकों को सुविधा मिली है. महावितरण के ग्राहकों को विद्युत बिल की रकम भुगतान के लिए ऑनलाइन की सुविधा है फिर भी प्रमुखता से धनादेश के माध्यम से बिल भरे जा रहे है.

    महावितरण ने 10 हजार रु. से अधिक विद्युत बिल भुगतान के लिए आरटीजीएस व एनईएफटी की सुविधा उपलब्ध करा दी है. इसके अलावा सिंगल या थ्रीफेज घरगुती विद्युत ग्राहकों को अब 10 हजार से अधिक विद्युत बिलों की रकम का भुगतान इस प्रणाली से कर सकेंगे. इसी तरह सभी प्रकार के ग्राहकों के लिए अब ऑनलाइन क्रेडीट कार्ड, नेट बैंकींग, डेबीट कार्ड, गुगल पे, कॅश कार्ड, युपीआय, डिजिटल वॉलेट आदि के साथ विद्युत बिल भुगतान की सुविधा रहेगी.

    घरगुती ग्राहक व को ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी सहित ग्राहकों को 10 हजार से अधिक रकम का आरटीजीएस व एनईएफटी द्वारा भुगतान करने के लिए उनके विद्युत बिलों पर महावितरण के बैंक खातों की जानकारी दी जा रही है. इसमें संबंधित ग्राहकों को आरटीजीएस व एनईएफटी का आवेदन महावितरण ने दिए व्हच्र्यूअल बैंक खातों की जानकारी उनके बंैक में देकर इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. सर्वसाधारण ग्राहकों को भी ऑनलाइन बिलों का भुगतान करते आ सके, रिडींग भेज सके इसकेलिए एमएमएस की भी सुविधा दी गई है.

    एसएमएस से सीधा पेमेंट लिंक

    महावितरण कंपनी द्वारा घर बैठे विद्युत बिलो का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कम दबाव वाले विद्युत ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से सीधे पेमेंट लिंक भेजा जाता है. पंजीबद्ध मोबाइल धारक विद्युत ग्राहक, विद्युत बिल की रकम, देय दिनांक आदि सहित पेमेंट लिंक भी भेजा जाता है. इस लिंक से संबंधित ग्राहकों को स्वयं के विद्युत बिल ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान की सुविधा हो.

    जिन विद्युत ग्राहकों ने अब भी ग्राहक क्रमांक के साथ मोबाइल क्रमांक का पंजीयन नहीं किया है उन्हें पंजीयन करने के लिए मोबाइल क्र. पर एमआरजी (स्पेस) (बारा अक वाला ग्राहक क्र.) ऐसी जानकारी टाईप कर एसएमएस करें. इसके अलावा महावितरण के अधिकृत संकेत स्थल पर या महावितरण के मोबाइल एप द्वारा मोबाइल क्र. पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है.

    मोबाइल एप पर सुविधा उपलब्ध

    डब्ल्यु डब्ल्यु डब्ल्यु डॉट महाडिस्कॉन डॉट इन वेबसाईट और महावितरण इस मोबाइल एप पर ग्राहकों को मीटर रिडींग के फोटो भेजकर स्वयं रिडींग लेने की सुविधा उपलब्ध है. इस रिडींग अनुसार विद्युत उपयोग के अचुक बिल तैयार करने के लिए अधिकाधिक विद्युत ग्राहकों ने मीटर की रिडींग फोटो भेजने का आहृवान किया था. इसके लिए विद्युत ग्राहकों को पंजीयन किए मोबाइल पर  महावितरण कंपनी के माध्यम से एसएमएस भेजा जाता है. जिसमे मीटर रिडींग भेजने की अवधि दर्ज की जाती है.