Digital Satbara 712

    गोंदिया. देश व राज्य की आर्थिक प्रगती में खेती क्षेत्र का बढा हिस्सा है. देश के अमृत महोत्सव वर्ष निमित्त एक खातेदार को पटवारी के माध्यम से घर घर जाकर नि:शुल्क सातबारा देने के उद्देश्य से 2 अक्टुबर गांधी जयंती से विशेष अभियान जिले में क्रियान्वित किया जाएगा.

    इस अभियान को प्रभावी रुप से क्रियान्वित करने के लिए प्रभारी जिलाधीश राजेश खवले ने जिले के सभी तहसीलदारों से वीडियों क्रांन्फ्रेस द्वारा इसी तरह सभा लेकर उक्त अभियान करने के निर्देश दिए गए है. स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव वर्ष पर डिजिटल भूमि अभिलेख आधुनीकरण कार्यक्रम ई महाभूमि अंतर्गत विकसित किए गए अपडेट में कम्प्युटरीकृत डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त होने वाले अभिलेख विषयक सातबारा अपडेट की जेराक्स प्रति जिले के संबंधित पटवारियों के माध्यम से किसानों को घर घर जाकर नि:शुल्क उपलब्ध करा देने की कार्रवाई जिला स्तर पर शुरू की गई है.

    जिले के आर्थिक निर्माण में किसानों के योगदान को ध्यान में रखकर 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर उक्त अभियान जिले में क्रियान्वित किया जाएगा. इसके तहत डिजिटल सातबारा सभी संबंधितों को समझने के लिए अधिक सरल होगा. इस अभियान को क्रियान्वित करने के लिए जिला स्तर पर चरणबध्द कार्यक्रम बनाया गया है. इसके अनुसार 2 अक्टूबर को जनप्रतिनिधियों के हस्ते किसानों को सातबारा वितरण किया जाएगा. इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा कार्यक्रम प्रभावी रुप से क्रियान्वित करने के लिए युध्द स्तर पर राजस्व विभाग कार्रवाई कर रहा है. 

    किसानों की होगी परेशानी कम

    सातबारा लेने के लिए किसानों को पटवारी कार्यालय के चक्कर काटने पडते है, अनेक बार पटवारी कार्यालय में पटवारी उपस्थित नहीं रहते जिससे सातबारा के लिए किसानों को घंटों खडे रहना पडता है, शासन ने किसानों की परेशानी कम करने के लिए डिजिटल सातबारा की सुविधा उपलब्ध करा दी है. जिससे अब सीधे घर पहुंच सेवा उपलब्ध होने से किसानों को खेती काम के लिए कोई दिक्कत नहीं होगी.