शाला इमारत निर्माण कार्य को लेकर शाला व्यवस्थापन व ग्राम पंचायत आमने-सामने

    Loading

    • स्लैब में घटिया दर्जे के सीमेंट इस्तेमाल का आरोप
    • जिप प्रशासन से की शिकायत

    गोरेगांव. तहसील के ग्राम शहारवानी में वरिष्ठ प्राथमिक शाला के इमारत के निर्माण कार्य को लेकर शाला व्यवस्थापन व ग्राम पंचायत आमने सामने आ गए हैं. यहां 5 अप्रैल को इमारत की स्लैब की ढलाई  की गई जिसमें इस्तेमाल किया गया सीमेंट हवा खाकर पत्थर बन चुका था. ऐसे घटिया दर्जे के सीमेंट से स्लैब डाले जाने का आरोप शाला व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष संतोष राणे द्वारा ग्राम पंचायत प्रशासन पर लगाया गया है. जिसकी शिकायत पत्र के माध्यम से उन्होंने जिला परिषद प्रशासन से की है. जिसमें पूर्ण रूप से जांच की मांग उठाई गई है. 

    उल्लेखनीय है कि गोरेगांव तहसील के शहारवानी जिला वरिष्ठ परिषद शाला में जिला परिषद वार्षिक योजना अंतर्गत शाला इमारत मंजूर किया गया है. करीब 10 लाख की लागत से बनाई जा रही है इमारत की एजेंसी स्थानीय ग्राम पंचायत को सौंपी गई है. ऐसे में ग्राम पंचायत स्वयं अपनी देखरेख में यह निर्माण कार्य कर रहा है लेकिन निर्माण कार्य को लेकर शाला व्यवस्थापन समिति संतुष्ट नहीं है.

    शाला व्यवस्थापन अध्यक्ष संतोष राणे ने बताया कि शाला इमारत निर्माण कार्य के लिए 11 जुलाई को ग्राम पंचायत द्वारा DURAGUARD नामक सीमेंट के 70 से 80 बैग शाला के ऑफिस रूम में रखे गए थे इस इस बात को अब एक महीना हो गया है. यहां भारी बरसात व नमी के चलते सीमेंट हवा खाकर खराब हो गया था. इसकी शिकायत संबंधित अभियंता से भी की गई थी. जिसमें इस प्रकार के घटिया सीमेंट का इस्तेमाल ना होने का आश्वासन उन्होंने दिया है. लेकिन 5 अप्रैल को एजेंसी द्वारा इमारत पर स्लैब डाला गया .

    जिसकी जानकारी शाला व्यवस्थापन को ना देते हुए इसी खराब घटिया दर्जे के सीमेंट का इस्तेमाल किया गया है. ऐसे में इमारत के स्लैब पर ही सवालियां निशान लगा हुआ है. यहां इमारत में छोटे-छोटे विद्यार्थियों को बैठना है. ऐसे में जिसमें इमारत की छत के मजबूती पर सवाल खड़ा होना ठीक नहीं है ऐसे में इमारत के निर्माण कार्य की पूर्णता से जांच होनी चाहिएं.

    जिसकी मांग शाला व्यवस्थापन समिति द्वारा उठाई जा रही है. इसकी शिकायत शाला व्यवस्थापन समिति अध्यक्ष संतोष राणे द्वारा जिप अध्यक्ष, शिक्षा विभाग, जिप बांधकाम विभाग से की गई हैं. इस विषय पर अभियंता रवि बघेले ने कहा कि इमारत के स्लैब के दौरान उन्होंने भेंट दी थी जिसमें दर्जेदार सीमेंट का इस्तेमाल हुआ है साथ ही सीमेंट की क्वांटिटी भी बढ़ाई गई है लेकिन इस विषय पर शाला व्यवस्थापन समिति संतुष्ट नहीं हैं. ऐसे में शहारवानी जिप शाला निर्माण कार्य चर्चा का विषय बनते जा रहा है.