unseasonal rains
File Photo

Loading

गोंदिया. जिले में ग्रीष्मकालीन धान की फसल के अलावा बड़ी संख्या में हरी सब्जियां व फलों की फसल लगी हुई है. पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम बदरीला होने के कारण कभी धूप तो कभी छांव जैसी स्थिति चल रही है. वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने भी 10 मई तक मौसम इसी प्रकर का बना रहने के साथ ही कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि का पुर्वानुमान व्यक्त किया है. उसी तरह जिले में 4 व 5 मई को दिनभर तेज धूप रही. जिससे गर्मी और उमस ने नागरिकों को परेशान कर दिया था.  

मार्च माह से ही जिले में मौसम का इसी तरह का नजारा देखने को मिल रहा है. जिले में बदरीले मौसम व बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान पहुंच रहा है. धान की फसल पर खोड़किडा जैसी किटकजन्य बीमारियां दिखाई दे रही है. विशेष रूप से सालेकसा तहसील में इस बीमारी का प्रादुर्भाव अधिक दिखाई पड़ रहा है. इसके अलावा मक्का व सब्जियों की फसल पर भी इसका काफी दुष्परिणाम देखने को मिला है.

आसमानी संकट से किसानों का आर्थिक नुकसान हो रहा हैं. आगे भी कुछ दिनों तक जिले में मौसम इसी तरह का बना रहने की संभावना है. जिसके कारण ग्रीष्मकालीन रबी की फसल लगाने वाले धान उत्पादक किसानों के साथ ही सब्जियों का उत्पादन करने वाले किसान भी परेशानी में पड़े दिखाई दे रहे है. किसानों ने फसलों को हुए नुकसान का पंचनामा कर नुकसान भरपाई दिए जाने की मांग शासन से की है.

सब्जियों की फसलों का अधिक नुकसान

जिले में बेमौसम बारिश और बदरीले मौसम से सब्जियों की फसल को अधिक नुकसान पहुंचा है. धान की फसल के लिए पानी की आवश्यकता होती ही है. जिससे इसे कोई विशेष नुकसान नहीं है. कुछ स्थानों पर ग्रीष्मकालीन रबी मौसम की धान की फसल पर कीटकजन्य बीमारियों की जानकारी मिली है. जिसके लिए कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी किसानों को इस बीमारी पर नियंत्रण के लिए खेतों में पहुंचकर मार्गदर्शन कर रहे है. वहीं जहां-जहां से फसलों को नुकसान होने की जानकारी मिली है. वहां कृषि विभाग की ओर से सर्वेक्षण कर पंचनामे तैयार किए जा रहे है. ताकि किसानों को नियमानुसार शासन की ओर से राहत प्रदान की जा सके.

तेज धूप ने किया दिन भर परेशान  

जिले में 4 व 5 मई को दिनभर तेज धूप रही. जिससे गर्मी और उमस ने नागरिकों को परेशान कर दिया. सुबह कुछ हद तक हलके बादलों का नजारा रहा. इसके बाद सूरज निकला और दिन भर तेज धूप रही. हालांकि गर्मी और उमस के कारण जनजीवन परेशान रहा. वहीं बिजली की आंखमिचौली से भी भारी परेशानी हुई. 

 मौसम में हुए बदलाव का असर जारी है. गत मार्च व अप्रैल माह में बेमौसम बारिश दर्ज की गई. उस दौरान तेज हवा के साथ गरज – चमक की भी स्थिति बनी रही और बारिश का असर शहर सहित जिले के दूसरे हिस्सों में रहा. तभी से तेज धूप व बदरिले मौसम का सिलसिला जारी है. वहीं दोपहर तक तेज धूप से लोग परेशान होते रहे. दिनभर तेज धूप की तपिश  ने लोगों के जहां पसीने छूटा दिए, वहीं सड़कें भी तपने लगी थी.