बेमौसम बारिश से बिगड़ी शहर की सूरत, जिले में 4 मई तक येलो अलर्ट

Loading

  • सड़कों पर जलजमाव से लोगों की परेशानी बढ़ी : किसानों पर फिर संकट

गोंदिया. जिले में 30 अप्रैल रविवार की सुबह से हो रही बेमौसम बारिश से शहर की सड़कों की सूरत बिगड़ गई है. बारिश की वजह से सड़कों पर जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है. इसके चलते लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं बाजार की सड़कों की बात करें तो यहां काफी जलजमाव हो गया है. पैदल चलने वालों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है. वही दूसरी और किसानों पर फिर संकट मंडरा रहा है.

30 अप्रैल को तेज हवा के साथ हुई जोरदार बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ. बारिश के कारण सड़कों पर जलजमाव, कीचड़ व फिसलन से आवागमन दुश्वार हो गया. वहीं फसलों को भी क्षति पहुंची है. बारिश के कारण शहर के बाजार में आवागमन मुश्किल हो गया है. बाजार में खरीदारी करने पहुंचे लोगों को कीचड़ में चलकर सामान खरीना पड़ा. बाजार में नालियां नहीं होने से बारिश का पानी नहीं निकल पाता है.

दूसरी तरफ बेमौसम बरसात की वजह से किसान एक बार फिर से संकट में नजर आ रहे है. बारिश के कारण पहले से खराब हुई फसलों को और नुकसान हुआ है. किसानों का कहना है कि सब्जियों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है. आए दिन हो रही बेमौसम बारिश से उन्हें बहुज ज्यादा नुकसान हुआ है. सब्जी के खेत में पानी भर जाने की वजह से मेथी, पालक, मिर्ची, बैंगन, टमाटर सहित अन्य फसलों को काफी क्षति पहुंची है. बारिश से फसल की वृद्धि प्रभावित होने की संभावना है और जलवायु परिवर्तन के कारण अब कीटों का प्रकोप भी बढेगा. ऐसे में इस नुकसान की भरपाई कौसे हो पाएगी, यह सोचकर किसान चिंतित है.

जिले में 4 मई तक येलो अलर्ट 

जिले में 4 मई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने जिले में तेज गर्जना के साथ ओलावृष्टि व हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना व्यक्त की है. जिले में 30 अप्रैल से 4 मई तक यलो अलर्ट जारी किया है. 

गोंदिया शहर सहित तहसीलों में बिजली गुल

तेज हवा के साथ हुई बारिश ने बिजली आपूर्ति की व्यवस्था को प्रभावित किया. गोंदिया शहर सहित कई तहसीलों में बिजली गुल हो गई थी. कई इलाकों में शाम  तक बिजली आपूर्ति सुचारू नहीं हो पाई थी. 

बोंडगांवदेवी में बिजली की चपेट में घर बिजली के उपकरणों की बड़ी क्षति

एक सप्ताह से प्रतिदिन बिजली चमकने के साथ बेमौसम बारिश हो रही है. इस वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस तूफानी बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. इसी तरह 30 अप्रैल को दोपहर 3.30 बजे के करीब तहसील के बोंडगांवदेवी स्थित पूर्व सरपंच राधेश्याम झोड़े के घर पर अचानक बिजली गिरी. इससे घर की छतें टूट गईं. जिससे सूखे कपड़ों से बंधा तार जल गया. घर में जगह-जगह बिजली के छर्रे फैल गए. इसी दौरान घर में लगा बिजली मीटर भी टूट गया और बिजली के पूरे तारों के साथ ही बिजली के उपकरण जल गए. सौभाग्य से कोई जनहानि नहीं हुई. 

देवरी में रातभर हुई बेमौसम बरसात

देवरी शहर सहित ग्रामीण इलाकों में आधी रात से सतत बादलों की गर्जना और बिजली की कड़कड़ाहट के साथ बारिश हुई. एक ओर जहां कृषि उपज का कोई मूल्य नहीं है, वहीं दूसरी ओर गर्मियों में मानसून जैसी बेमौसम बारिश की मौजूदगी ने किसानों को दोहरे संकट में डाल दिया है. पिछले माह से मौसम में आए बदलाव और मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार देवरी शहर सहित विभिन्न स्थानों पर झमाझम बारिश हुई.

29 अप्रैल के रात भी कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई थी. उसके बाद दिन भर लगातार बादल छाए रहने से रिमझिम बारिश शुरू हो गई है. दोपहर बाद तक बिजली चमकने के साथ बारिश होती रही. देवरी सहित ग्रामीण इलाकों में बेमौसम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. इस बेमौसम बारिश से रबी धान, मिर्च, टमाटर, गेहूं, चना, आम सहित सब्जियों की फसलों को बड़ा  नुकसान होने की संभावना है.