Birsi, Gondia Airport

    Loading

    • फ्लायबीग बोली रखरखाव के लिए जा रहा विमान  

    गोंदिया. विमान सेवा बंद होने के समाचार के बाद गोंदिया से दिल्ली तक हड़कंप मचा रहा.  सोशल मीडिया में लोग इसे यहां से किसी भी स्थिति में बंद नहीं होनी चाहिए उसे लेकर विभिन्न प्रकार की चर्चा करते रहे. उल्लेखनीय है कि संसद सत्र शुरू होने व 6 अगस्त को उप राष्ट्रपति चुनाव के कारण सांसद सुनील मेंढे व अशोक नेते दिल्ली में ही थे.  

    दिल्ली अधिकारी ने नवभारत से की चर्चा

    फ्लाईबिग के जनसंपर्क अधिकारी अजय जसरा ने दिल्ली से नवभारत के साथ चर्चा करते हुए  अपना एक स्टेटमेंट जारी कर कहा कि यह सेवा 21 से बंद हो रही है लेकिन यह  टेंपरेरी है लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह कब तक बंद रहेगी. हालांकि फ्लाईबिग भले ही इसे टेंपरेरी कहे लेकिन एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले यह कहा था कि विमानतल पर सहयोग व सामंजस्य के अभाव के कारण वे गोंदिया से उड़ान भरना नहीं चाहते.  फ्लाईबिग के अनुसार सालाना मेंटेनेंस के कारण उनका एक एयरक्राफ्ट का मेंटेनेंस हेतु जाना है जिसके कारण इस सेक्टर में हवाई सेवा फिलहाल बंद कर रहे हैं. कहीं राजनीतिक दबाव में आकर तो कंपनी यह नहीं कह रही. 

    आईएलएस सिस्टम मैंगलौर भेजा 

    सर्वाधिक उल्लेखनीय यह है कि गोंदिया विमानतल पूरी तरह से सुसज्जित विमानतल के रूप में स्थापित किया गया था और यहां स्थापित  आईएलएस (इंस्टूमेंटल लैंडिंग सिस्टम) व नाइट लैंडिंग जैसी सुविधा से सुसज्ज था कुछ महीनों पूर्व दिल्ली से आई सूचना के तत्काल बाद एयरपोर्ट में स्थापित आईएलएस को निकाल कर दक्षिण भारत के मैंगलोर एयरपोर्ट भेज दिया गया. उस समय यह जानकारी मिली थी कि यह सिस्टम को कुछ दिनों के लिए वहां भेजा जा रहा है लेकिन महीनों बीत गए उसका कुछ अता पता नहीं. यदि यह सिस्टम यहां रहता तो फ्लाईबिग के विमान को लैंडिंग करने में आ रही दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता. 

    सांसद सुनील मेंढे ने कहा कि फ्लाईबिग के चेयरमेन संजय मांडविया से चर्चा की है, उन्होंने बताया कि एयरक्राफ्ट के रखरखाव के लिए 20 अगस्त को विमान जाने वाला है और इस विषय को लेकर वे उनसे मिलकर  6 अगस्त को चर्चा करेंगे. 

    उडडयन मंत्री ने हमें आश्वस्थ किया था : सांसद नेते 

    सांसद अशोक नेते ने कहा कि पिछले संसदीय सत्र के दौरान केंद्रीय उडडय मंत्री सिंधिया से मुलाकात कर आयएलएस सिस्टम को पुन: गोंदिया में स्थापित करने को लेकर चर्चा की थी उन्होंने आश्वस्थ किया था कि जल्द ही इसे गोंदिया में स्थापित किया जाएगा. 

    अन्यथा श्रेय की राजनीति का मुखौटा सामने आ जाएगा : चंद्रिकापुरे 

    अर्जुनी मोरगांव विधानसभा के विधायक मनोहर चंद्रिकापुरे ने कहा कि जब यह विमान सेवा प्रारंभ हुई तब भाजपा के दो सांसद सुनील मेंढे व अशोक नेते द्वारा श्रेय लेने का भरपुर प्रयास किया गया लेकिन अब यह सेवा जब अड़चन में आ रही है तब उन्होंने सशक्त पहल करने की दिशा में ढिलाई नहीं करनी चाहिए. अन्यथा श्रेय की राजनीति करने का उनका मुखौटा सामने आ जाएगा. जनता इस सच्चाई से पूरी तरह अवगत है कि बिरसी विमानतल तत्कालीन केंद्रीय उडडयन मंत्री प्रफुल पटेल के प्रयासों से स्थापित हुआ था जिसका उल्लेख सेवा शुभारंभ अवसर पर स्वयं केंद्रीय उडडयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा भी किया गया था. 

    राज्य सरकार से लेंगे पुरा सहयोग :अग्रवाल

    गोंदिया विधान सभा क्षेत्र के विधायक विनोद एस. अग्रवाल ने कहा कि  तांत्रिक अडचनों को दूर कर सेवा प्रारंभ रखनी चाहिए. राज्य सरकार से जो भी सहयोग लगेगा उसके लिए हम हर संभव प्रयास करेंगे. जरूरत पडी तो वे केंद्रीय उडडयन मंत्री से भी इस विषय में चर्चा करेंगे. 

    विश्वास है कोताही नहीं बरती जाएगी : रहांगडाले 

    तिरोड़ा-गोरेगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक विजय रहांगडाले ने कहा कि तांत्रिक अड़चनों को दूर कर केंद्र सरकार ने तत्काल इस विमान सेवा को बरकरार रखने सार्थक पहल करनी चाहिए और उन्हें पूरा विश्वास है कि इस दिशा में किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी. 

    यह तो उम्मीदों पर पानी फिरने वाला विषय : कोरोटे 

     देवरी-आमगांव विधानसभा के विधायक सहसराम कोरोटे ने कहा कि इस विमान सेवा के शुभारंभ अवसर पर विश्वास दिलाया गया था कि भविष्य में यह सेवा देश के अन्य महानगरों से भी जुडेंगी लेकिन इसके विपरित चालु सेवा ही अड़चन में आती दिख रही है. यह अत्यंत विचारणीय है. बेहतर होगा सांसद मेंढे व नेते इसे लेकर तत्काल व सार्थक पहल करें.