Electricity

    गोंदिया. विद्युत मीटर में छेड़छाड़ कर बिल कम करने वालों की संख्या बढ़ रही है. यह कारगुजारी विद्युत चोरी में आती है. अपना बिल कम आए इसके लिए अनेक लोग विद्युत मीटर में छेड़छाड़ करते है. लेकिन उनके लिए प्रयोग विद्युत वितरण कंपनी के ध्यान में आता है जिससे विद्युत चोरी की संपूर्ण रकम ऐसे चोरों से वसूल की जाती है.

    इसी तरह की विद्युत चोरी पकडऩे के लिए अब विभाग ने 40 यूनिट से कम यूनिट का उपयोग करने वाले ग्राहकों के विद्युत मीटर की जांच करने का अभियान शुरू किया है. इसमें पाए गए संबंधित ग्राहकों की कोई सुनवाई नहीं होगी. इतना ही नहीं विद्युत वसूली को लेकर अब विभाग कोई मौका देने की बजाए सीधे कार्रवाई कर रहा है.

    दिवाली के पूर्व घर में अंधेरा

    महाराष्ट्र राज्य विद्युत विभाग के माध्यम से सतत अभियान क्रियान्वित किया जा रहा है. इसमें अप्रेल से सितंबर 2021 इस अवधि में 2778 विद्युत ग्राहकों की विद्युत स्थायी रूप से खंडित की गई है. इसी तरह अप्रेल से सितंबर 2021 इस अवधि में 4115 विद्युत ग्राहकों की पूर्ति स्थायी रूप से कर दी गई है.

    लगभग 20.06 प्रश. विद्युत हानि

    जिले में विद्युत विभाग के ग्राहकों पर 238 करोड़ 80 लाख रु. बकाया है. जिससे विभाग को विद्युत चोरी व उसके बाद विद्युत वसूली इन दोनों का अच्छा टेंशन है. जिले में 21 अप्रेल से अगस्त 2021 इस अवधि में 18.06 प्रश. इतना विद्युत लॉस दिखाई दिया है. इस संबंध में विभाग के गोंदिया मंडल अधीक्षक अभियंता ने बताया कि विद्युत का उपयोग ध्यान रखकर करें. जब जरूरत हो तब ही पथदीप लगाए. विद्युत के कोई भी उपकरण बिना वजह शुरू नहीं रखे. विद्युत की क्षति टालकर विभाग को सहयोग करने का आव्हान भी अधीक्षक अभियंता ने किया है.