‘अग्निपथ’ को लेकर रेलवे स्टेशन में रही कड़ी सुरक्षा

    Loading

    गोंदिया. ‘अग्निपथ’ को लेकर जारी बवाल के बीच भारत बंद की घोषणा के चलते सोमवार को गोंदिया रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी. रेलवे सूत्रों के अनुसार आंदोलनकारियों की  गतिविधियों को रोकने के लिए रेलवे स्टेशन परिसर में भारी संख्या में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया था.

    स्टेशन परिसर में प्रवेश को लेकर भी सतर्कता बरती जा रही थी. केवल यात्रा टिकट व प्लेटफार्म टिकट धारकों को ही प्रवेश के निर्देश दिए गए. समूचे रेलवे स्टेशन परिसर की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जा रही है.  जानमाल के नुकसान की आशंका के मद्देनजर लाउडस्पीकर पर सुरक्षा उपायों को अपनाने व सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. एहतियातन रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार पर भी कड़ा सुरक्षा घेरा तैनात किया गया था. आने जाने वालों पर  नजर रखने के निर्देश भी  दिए गए हैं.

    उल्लेखनीय है कि सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के विरोध के चलते देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं. किसी भी प्रकार की अनहोनी से निपटने के लिए रेलवे प्रशासन ने कमर कस ली है इसी के मद्देनजर गोंदिया रेलवे स्टेशन परिसर में चौकसी बढ़ा दी गई है.

    रेलवे पुलिस अधिकारियों के निर्देश के बाद विशेष सतर्कता बरती जा रही है और चप्पे-चप्पे पर निगाह रखी जा रही है सुबह से लेकर देर रात तक जवान गश्त कर रहे थे. स्टेशन में प्रवेश से लेकर निकासी मार्ग पर भी पुलिस की अच्छी खासी तैनाती थी. झुंड में जा रहे हैं संदिग्ध लोगों को बिना पूछताछ प्रवेश नहीं दिया जा रहा था. आला अधिकारियों से मिले निर्देश के बाद गोंदिया रेलवे पुलिस जवान अलर्ट मोड पर है सभी प्लेटफार्म पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.

    कुछ भी शंका होने पर या समूह में युवकों के झुंड दिखने पर तत्काल इसकी सूचना पुलिस बल को दी जाए इस बात की ताकीद रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर खाद्य सामग्री बेचने वाले स्टाल संचालकों को भी दी गई है. यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े तद्हेतु रेलवे ट्रैक और समूचे गोंदिया रेलवे स्टेशन परिसर की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, यात्रियों की सुरक्षा के लिए मॉक ड्रील की तर्ज पर एक लांग मार्च भी रेलवे पुलिस जवानों द्वारा  किया गया.

    किसी भी प्रकार के प्रदर्शनकारियों को रोकने व पुलिस बल पर पथराव या तोड़फोड़ जैसी स्थिति को नियंत्रित करने और उपद्रव के मामले में प्रदर्शनकारियों  को खदेड़ने के बारे में भी पुलिस जवानों का इस अवसर पर समुचित मार्गदर्शन किया गया.

    साथ ही स्थिति बिगड़ने के हालात ना बने और माहौल खराब ना हो इस बारे में भी वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों द्वारा बल जवानों को ताकीद देकर जीआरपी और आरपीएफ बल को दिन-रात ड्यूटी पर अलर्ट रहकर तैनात रहने को कहा गया है साथ ही स्टेशन के बाहरी परिसर की सुरक्षा के लिए स्टेट पुलिस की मदद ली जा रही है ताकि किसी भी प्रकार की अनुचित घटना ना हो.