शहर सहित जिले में मूसलाधार बारिश

    Loading

    गोंदिया. जिले में 28 दिसंबर की सुबह से ही बादल छाए हुए थे. वहीं दोपहर में लगभग 4.30 बजे शहर सहित जिले के विभिन्न ग्रामों में हल्की बारिश के साथ आकाशीय बिजली की सतत गर्जना होते रही. वहीं कुछ देर बाद मध्यम बारिश शुरु हो गई जो लगभग 25 मिनट तक होते रही. उसके बाद शाम 6.20 बजे से मुसलाधार बारिश शुरू हुई वहीं लगातार बिजली कड़कड़ाने से नागरिकों में भय का माहौल व्याप्त हो गया था और विद्युत भी गुल हो गई थी.

    उसी तरह शहर के गोरेलाल चौक, नेहरु चौक, हनुमान चौक, सिविल लाइन, तहसील कार्यालय परिसर, मनोहर चौक के  निचले स्तर, चांदनी चौक, सब्जी मंडी परिसर, अंडर ग्राऊंड मार्ग आदि स्थानों के मार्गों पर बारिश का पानी बड़ी मात्रा में जमा हो गया था. वहीं अंडरग्राऊंड मार्ग पर अधिक पानी जमा होने से आवागमन अवरुध्द हो गया जिससे नागरिक ओवर ब्रिज से होकर गुजर रहे थे.  गोंदिया तहसील के काटीनगर, कासा, दासगांव, खमारी, चुटिया आदि ग्रामों में भी बारिश हुई. 

    आम के पेड़ो के बौर भी झड़े

    इस बारिश की वजह से कुछेक आम के पेड़ों में लगे बौर तथा बेर भी झड़ गए है. मौसम विभाग के अनुसार दो दिन बारिश होने की संभावना जताई गई है. बदलते मौसम के कारण लोग सतर्कता बरतते दिखाई दिए. अनेक लोग फिलहाल गर्म कपड़े पहनकर अपने आपको ठंड से बचा रहे है. बारिश के कारण सब्जी मंडी परिसर में सब्जी बेचने के लिए बैठे ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसायी स्वयं व सब्जियों को सुरक्षित करने लगे. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की बाड़ी व खेतों में लगी सब्जियां भी इस बारिश के कारण खराब होने की संभावना व्यक्त का जा रही है.

    सब्जियां भी खराब

    कुछ क्षेत्रों में किसानों द्वारा लगाई गई सब्जियां भी खराब हो गई है. जिसके कारण उन्हें नुकसान सहना करना पड़ा है. बारिश के कारण कुछ देर के लिए जनजीवन भी रुक गया था. शहर के मार्ग के गड्ढों में भी पानी भर गया था जिसके कारण नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

    सब्जियों के दामों में वृद्धि होने की आशंका

    फिलहाल हर सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है. ऐसे में बारिश होने के कारण सब्जियों के दाम और भी अधिक बढ़ जाएंगे ऐसा भी नागरिकों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है. ठंड के समय में हर सब्जियों के दाम कम रहते थे लेकिन इस बार किसी भी सब्जियों के दाम में कमी नहीं आई है. लेकिन बारिश होने के कारण किसान अपने सब्जियों के दाम और बढ़ा देंगे. इस बारिश के कारण किसानों की सब्जियों का बड़े पैमाने पर नुकसान भी हुआ है.

    बेर के आकार के  ओले गिरे

    तिरोड़ा तहसील के ग्राम घोगरा में बेर के आकार के  ओले गिरे. इस बारिश के कारण वातावरण ठंडा हो गया था. बारिश से रबी फसल खराब होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं तुअर की फसल पर भी बीमारी होने की आशंका व्यक्त की गई है. जिसके कारण किसानों का नुकसान हो सकता है. बदलते मौसम के कारण अधिकांश नागरिक सर्दी, खांसी, बुखार से पीडि़त है. 

    सुकड़ी में भी बारिश के साथ गिरे ओले

    तिरोड़ा तहसील के ग्राम सुकड़ी डाकराम में भी बारिश के साथ ओले गिरे. जिसके कारण लोग घर से बाहर निकल नहीं पाए. ओले के कारण पशु पक्षी भी सहम उठे थे. वहीं मवेशी भी यहां वहां भटकते नजर आए. वहीं बेर भी झड़ गए. इसके साथ ही चना, गेंहू, लखोरी, अलसी, सरसों की फसलों को फायदा भी हो सकता है या नुकसान भी. यह बारिश बोदलकसा, बुचाटोला, पिंडकेपार, रुस्तमपुर, आलेझरी, बालापुर, मेंढा, ठानेगांव, खड़की, डोंगरगांव, इंदोरा, निमगांव, मेहंदीपुर, भिवापुर, गराड़ा, चिखली, खमारी, मलपुरी में भी हुई जहां पानी से नालियां भर गई थी.

    बारिश के साथ ही चने के आकार के गिरे ओले

    बिरसीफाटा/तिरोडा. मंगलवार को करीब चार बजे अचानक मौसम का मिजाज बदला व देखते ही देखते करीब आधा घंटा गरज के साथ बिरसीफाटा,लाखेगांव, बोपेसर, विहिरगांव, खोडगांव व परिसर के गावों में जमकर बारिश के साथ चने के आकार के बडे ओले गिरे. बेमौसम बारिश से ग्रामीणों  को  काफी परेशानी झेलनी पडी. हुई बारिश से पूरा परिसर तर-बतर हो गया. परिसर के गुलाबटोला ग्राम में मंगलवार को साप्ताहिक बाजार लगता है.

    ऐसे मे अचानक बारिश व ओले गिरने से ग्राहक सहित व्यापारियों को भारी परेशानी का सामना करना पडा. बाजार में पानी जमा होने से काफी दिक्कते झेलनी पडी. वहीं अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए आसपास के घरों का सहारा लेना पडा. गोरेगांव तहसील में हल्की बारिश हुई जिसमें ग्राम मुंडीपार में छोटे आकार के ओले गिरने की जानकारी मिली है. आमगांव तहसील में कुछ देर तक साधारण सी बारिश हुई. जिससे कच्चे मार्गों पर कीचड़ हो गया.

    सालेकसा तहसील में एक घंटे तक झमाझम बारिश होते रही, कुछ इलाकें में निचले स्तर के घरों में बारिश का पानी घुस गया. जिससे ठंड के मौसम में नागरिकों और भी परेशानी का सामना करना पड़ा. बारिश से बचने के लिए अनेक लोगों ने कुछ घरों में सहारा लिया.  वहीं ग्राम गिरोला निवासी संतोष राजाराम तरोणे के घर में बारिश का पानी बड़े पैमाने में घुस गया. 

    सड़क अर्जुनी तहसील में सड़क अर्जुनी शहर, ग्राम डव्वा, सौंदड़, इडदा व अन्य ग्रामों में भी दिन भर बादल छाए रहे वहीं शाम 7 बजे से मुसलाधार बारिश होने की जानकारी मिली है. अर्जुनी मोरगांव व देवरी तहसील में भी दिन भर बादल छाए रहे वहीं शाम 7 बजे से जोरदार बारिश शुरू हो हुई.