MP-Praful-Patel,-Gas-pipeline-network

    Loading

    गोंदिया. केंद्र की तत्कालीन  मनमोहनसिंग सरकार के कार्यकाल में  सन 2013 में गॅस अॅथारिटी ऑफ इंडिया लि. (गेल) इस संस्था ने कॉम्प्रेस्ड (नेचुरल गॅस) के परिवहन के लिए गुजरात से उडीसा तक भूमिगत गॅस पाईप लाइन के जाल फैलाने का निर्णय लिया था. इस प्रकल्प का लाभ गोंदिया-भंडारा जिले सहित विदर्भ की जनता को मिले. इसके लिए सांसद प्रफुल पटेल सतत कंपनी के संपर्क में थे. फलस्वरुप गेल कंपनी के माध्यम से घर घर तक घरेलु गॅस का जाल फैलाने का काम जल्द ही शुरू होगा.

    इसे गति देने के लिए गोंदिया-तिरोड़ा मार्ग पर पालडोंगरी में आवश्यक सामग्री की पूर्ति शुरु है. इसें मुंबई, नागपुर, झारसुगडा  (एमएनजेपीएल) इस विस्तारित प्रकल्प अंतर्गत गोंदिया, भंडारा इन दोनों जिले में भूमिगत गॅस पाइप लाइन का काम किया जाएगा. इस महत्वाकांक्षी प्रकल्प के माध्यम से महिलाओं का सपना अब साकार होगा.

    औद्योगिक क्षेत्र की कंपनियां आधुनिक तंत्रज्ञान से उत्पादनों को ग्राहकों तक अत्यंत सरल तरीके से पहुचाएं इसके लिए प्रयासरत रहती है. इसी श्रृंखला में सन 2013 में गॅस अथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) इस संस्था ने ग्राहकों की गॅस सिलेंडर परिवहन का सिरदर्द कम करने के उद्देश्य से भूमिगत गॅस पाइप लाइन का जाल फैलाने का निर्णय लिया था. इसके अंतर्गत गुजरात से उडीसा तक 1540 किमी का ब्यौरा तैयार किया गया था वहीं इस महत्वाकांक्षी प्रकल्प का लाभ गोंदिया भंडारा जिले सहित राज्य को हो.

    इस उद्देश्य से तत्कालीन केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री प्रफुल पटेल ने संबंधित कंपनी से सतत संपर्क बनाए रखा था. जिससे इस कंपनी ने घरघुती गॅस को भूमिगत जाल फैलाने वाली इस महत्वाकांक्षी प्रकल्प के विस्तार को हरी झंडी दी है. इसी तरह मुंबई नागपुर झारसुगडा तक 963 किमी तक भूमिगत पाइप लाइन के जाल फैलाने के काम की शुरूआत की गई है. इस प्रकल्प पर लगभग 20 हजार करोड़ रु. की निधि खर्च होगी. राज्य में इस प्रकल्प पर 5100 करोड़ रु. से अधिक निधि खर्च की जाएगी. इस प्रकल्प के माध्यम से राज्य के 12 जिले लाभान्वित होंगे. वहीं सन 2013 से  पटेल ने देखा यह सपना अब साकार होगा. 

    गोंदिया-भंडारा में 130 किमी तक भूमिगत लाइन 

    गॅस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि. द्वारा भूमिगत गॅस परिवहन के लिए पाइप लाइन के जाल बिछाने प्रकल्प के काम शुरू किए गए है. इस प्रकल्प के माध्यम से राज्य के 12 जिलों को जोडा जाएगा. राज्य में कुल 963 किसी दूरी तक पाइप लाइन का जाल फैलाया जाएगा. इसमें गोंदिया जिले में 104 किमी, भंडारा 26, नागपुर 164, वर्धा 61, अमरावती 74, वाशिम 97 व बुलढाणा जिले में 87 किमी की पाइप लाइन बिछाई जाएगी.