Political parties have not given any reason for selecting 212 candidates in elections: ADR
File Photo

    Loading

    गोंदिया. जिले में जिला परिषद व 8 पंचायत समिति चुनाव के लिए नामांकन का काम 1 दिसंबर से शुरू हो चुका है. लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के अनेक उम्मीदवार इसी संभ्रम में है कि उन्हें नामांकन के समय कौन-कौन से दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे.

    अनेक बार भूल अथवा अज्ञानतावश रह गई थोडी से त्रुटि से भी नामांकन रद‍्द होने की संभावना बन जाती है. चुनाव के लिए इस वर्ष पहले ऑनलाइन नामांकन भरना होगा तथा बाद में तहसील कार्यालय में ऑफलाइन नामांकन भी जमा कराने होंगे. नामांकन की अंतिम तिथि 6 दिसंबर 2021 दोप. 3 बजे तक है.

    जिप, पंस चुनाव के लिए ऑनलाइन नामांकन भरने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता सूची में जिस पन्ने पर उम्मीदवार और सूचक का नाम है, उस पन्ने की जेरॉक्स प्रति, ग्राम पंचायत का नोड‍्यू प्रमाणपत्र, मकान टैक्स की रसीद, चरित्र प्रमाणपत्र, ग्राम सचिव द्वारा जारी शौचालय व संतान का प्रमाणपत्र, 1995 के बाद जन्मे उम्मीदवारों के लिए कक्षा 7वीं पास होने का प्रमाणपत्र, नवीन बैंक खाते की पास बुक की जेरॉक्स, 100 रु. के स्टैंप पेपरव नोटरी द्वारा संपत्ति का हलफनामा व संतान का हलफनामा, आरक्षित सीट पर चुनाव लडने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जाति प्रमाणपत्र के साथ ही वेलिडिटी की रसीद, महिला उम्मीदवार का जाति प्रमाणपत्र व मतदाता सूची में मायके व ससुराल में दर्ज नाम एक ही होने का 100 रु. के स्टैंप पेपर पर नोटरी किया गया. हलफनामा प्रस्तुत करना होगा.

    इसके अलावा कास्ट वेलिडिटी 6 माह में जमा कराने संबंधी 100 रु. के स्टैंप पेपर पर नोटरी किया गया हलफनामा प्रस्तुत करना होगा. उक्त सभी दस्तावेजों की प्रतिपूर्ति के बाद ही उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकार किए जाएंगे. 

    अर्जुनी मोरगांव की 9 ग्रापं में उप चुनाव 

    चुनाव निर्णय अधिकारी तथा तहसीलदार विनोद मेश्राम ने अर्जुनी मोरगांव तहसील की 9 ग्राम पंचायतों के 16 रिक्त पदों के लिए उप चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया है. उक्त 16 रिक्त सीटों के लिए 21 दिसंबर को सुबह 7.30 से दोप.3 बजे तक चुनाव प्रक्रिया होगी. इसके लिए नामांकन  की प्रक्रिया 1 दिसंबर से प्रारंभ हो चुकी है.

    तहसील की जिन ग्राम पंचायतों के उप चुनाव होने जा रहे है उसमें गौरनगर ग्रापं के प्रभाग क्र.1 में सर्वसाधारण महिला व सर्वसाधारण प्रवर्ग के लिए 1-1, प्रभाग क्र.2 में ओबीसी के लिए 1,  अरुणनगर ग्रापं में प्रभाग क्र.1 में ओबीसी सर्वसाधारण, प्रभाग क्र.3 में ओबीसी महिला, झरपडा ग्रापं के प्रभाग क्र.2 में एससी महिला, कोहलगांव ग्रापं के प्रभाग क्र.2 में सर्वसाधारण प्रवर्ग की 1 सीट, भिवखिडकी ग्रापं में प्रभाग क्र.1 में सर्वसाधारण, प्रभाग क्र. 2 में सर्वसाधारण की 1-1 सीटों के अलावा प्रभाग क्र.3 में एससी, कन्हालगांव ग्रापं के प्रभाग क्र.1 में एससी महिला, वडेगांव बंध्या ग्रापं के प्रभाग क्र.1 में एससी महिला, दिनकर नगर ग्रापं के प्रभाग क्र.1 में ओबीसी की 1, प्रभाग क्र.3 में ओबीसी महिला की 1, गोठनगांव ग्रापं में प्रभाग क्र.1 में एससी महिला की 1 इस तरह कुल मिलाकर 9 ग्रापं में कुल 16 रिक्त सीटों के लिए तहसील में 21 दिसंबर को मतदान होगा.