Heatstroke
PTI Photo

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र के नवी मुंबई में आयोजित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार (Maharashtra Bhushan Award) कार्यक्रम के दौरान हीट स्ट्रोक की वजह से अब तक 14 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, सात मरीज अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। अब इस मामले को लेकर महाराष्ट्र सरकार जाग गई है। राज्य सरकार ने बुधवार (19 अप्रैल) को खुले में रैली को लेकर गाइडलाइन जारी की हैं।

गाइडलाइन के मुताबिक, दिन के 12 बजे से शाम 5 बजे तक खुली जगहों पर सभाओं के आयोजन पर रोक लगा दी गई है। यह रोक तब तक लागू रहेगी जब तक मौसम में सुधार नहीं हो जाता।  महाराष्ट्र सरकार इस संबंध में एक जीआर (सरकारी संकल्प) भी जारी करेगी। कैबिनेट मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने इस बात की जानकारी दी। 

14  लोगों की मौत 

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे-भाजपा सरकार को सोमवार को नवी मुंबई में चिलचिलाती धूप में खुले मैदान में आयोजित ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार समारोह में लू लगने से लोगों की मौत को लेकर विपक्ष की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।  लू लगने से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है, जबकि सात लोगों का अब भी इलाज चल रहा है।

गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज करने की मांग

इस मामले को लेकर विपक्ष ने शिंदे सरकार  पर हमला बोला है। महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता अजित पवार ने इस मामले में राज्य सरकार के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किए जाने की मांग की है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को लिखे एक पत्र में पवार ने कहा कि ये त्रासदी प्राकृतिक नहीं, बल्कि यह मानव निर्मित आपदा है और इसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है। पवार ने इस घटना की एक सेवानिवृत्त जज से मामले की जांच कराने की मांग की है। उन्होंने सरकार से मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये के बदले 20-20 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी मांग की।