amit shah
Pic : ANI

    Loading

    पुणे: रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पुणे में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का शिलान्यास (Chhatrapati Shivaji Maharaj Statue) किया। इस कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने कई महत्वपूर्ण बातें कही। उन्होंने कहा कि, शिवाजी महाराज ने न्याय, समाज कल्याण और आत्मरक्षा के लिए व्यूह रचना, सैन्य निर्माण, सैन्य का आधुनिकीकरण और 18वीं शताब्दी में सबसे पहली नौसेना बनाने का काम किया। 

    उन्होंने आगे कहा, “ऐसे समय में जब ‘स्वराज्य’ शब्द के उच्चारण से भी भय पैदा होता था, तब शिवाजी महाराज ने अपना पूरा जीवन देश में ‘हिंदवी स्वराज्य’ की स्थापना में लगा दिया था।”

    ज्ञात हो कि, एक अन्य कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि भविष्य में सहकारिता विभाग और सहकारिता आंदोलन भारत की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के लक्ष्य में आगे बढ़ रहा है। सहकारिता विभाग में काम करने में आत्म संतोष है और सामर्थ्य भी है। 

    गृह मंत्री ने ऐलान किया कि बहुत जल्द सहकारिता प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रमों के साथ एक विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि, देश के कई जगहों पर विश्वविद्यालय के कॉलेज होंगे, जिनमें सहकारिता की ट्रेनिंग दी जाएगी।