Anurag Thakur
File Photo

Loading

नागपुर. महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अगर वास्तव में महिलाओं के मुद्दों को लेकर गंभीर हैं तो उन्हें जानकारी साझा करनी चाहिए। वह कुछ छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

इससे पहले रविवार को दिन में दिल्ली पुलिस की टीम महिलाओं के यौन उत्पीड़न के बयान के संबंध में राहुल गांधी की ओर से की गई टिप्पणी को लेकर बात करने के लिए उनके आवास पर पहुंची थी। पुलिस के मुताबिक, राहुल ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के श्रीनगर चरण के दौरान बयान दिया था, “मैंने सुना है कि महिलाओं का अब भी यौन उत्पीड़न हो रहा है।”

नागपुर शहर में पत्रकारों से बात करते हुए, ठाकुर ने आश्चर्य जताया कि क्या राहुल गांधी कुछ छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “कुछ लोगों की आदत हो गई है कि वे कुछ भी बोलकर लाइमलाइट में आ जाते हैं। लेकिन वे विषय की गंभीरता को नहीं समझते हैं। अगर राहुल जी महिलाओं के मुद्दे को लेकर वाकई गंभीर हैं तो उन्हें इसकी जानकारी देनी चाहिए। वह क्या छिपा रहे हैं। क्या यह तब झूठ था या अब वह झूठ बोल रहे हैं, यह तो वही बता सकते हैं।”

बढ़ती अश्लीलता और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अभद्र भाषा के इस्तेमाल और सामग्री के नियमन के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि इस तरह की शिकायतें हाल के दिनों में काफी बढ़ी हैं। उन्होंने कहा, “मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार, निर्माताओं को पहले सामग्री के बारे में शिकायतों का समाधान करना होता है और फिर वे अपने संघ के पास जाते हैं। जब कोई शिकायत सरकार (सूचना एवं प्रसारण विभाग) तक पहुंचती है, तो नियमों के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाती है।”

ठाकुर ने कहा कि (ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अश्लीलता) की ऐसी शिकायतें बढ़ी हैं और विभाग उन्हें गंभीरता से ले रहा है। उन्होंने कहा, “अगर हमें कोई बदलाव करना है, तो हम इस पर गंभीरता से विचार करेंगे। क्योंकि आजादी रचनात्मकता के लिए दी गई थी, अश्लीलता या गलत भाषा के लिए नहीं। रचनात्मकता के नाम पर अपशब्दों और गलत चीजों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।”

यह पूछे जाने पर कि अगर एशिया कप पाकिस्तान में होता है तो क्या भारतीय क्रिकेट टीम उस देश का दौरा करेगी। ठाकुर ने कहा, “पहले बीसीसीआई को फैसला करने दीजिए। समय आने पर भारत सरकार फैसला करेगी।”