Weather: Rains in Mumbai

    Loading

    मुंबई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से अगले पांच दिन के लिये ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किये जाने के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) के कोंकण (Konkan) में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीमों को तैनात किया गया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

    अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम को रत्नागिरी जिले के चिपलून में जबकि दूसरी टीम को रायगढ़ जिले के महाड में तैनात किया गया है। मौसम विभाग ने चार जुलाई से आठ जुलाई के बीच अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किये हैं।

    विभाग ने मुंबई और ठाणे जिलों के लिए अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। इसने अगले दो दिनों के लिए पालघर जिले के लिए येलो अलर्ट और उसके बाद तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

    महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की आठ टीमें तैनात की गयी है, इनमें से एक-एक टीम नागपुर, चिपलून और महाड में तैनात है, जबकि बाकी पांच टीमें मुंबई में हैं। अधिकारी ने बताया कि इन टीमों को स्थानीय प्रशासन के परामर्श से उपरोक्त स्थानों पर तैनात किया गया है। चिपलून एवं महाड में लोगों को पिछले साल भयंकर बाढ़ का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद अधिकारियों को राहत एवं बचाव ​अभियान शुरू करना पड़ा। (एजेंसी)