In Maharashtra, the claims reached the administration more than the deaths due to corona, government is giving ex gratia payments to the relatives of the deceased
File

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में जारी कोरोना (Corona Virus) संकट के बीच राज्य सरकार (State Government) के पास अब लाखों क्लेम एप्लिकेशन आ चुके हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार की सुबह तक, महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) को अब तक मृतक कोविड -19 (Covid Deaths) रोगियों के परिवार के सदस्यों से 2.2 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, राज्य सरकार प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये देने की योजना है। हालांकि, राज्य में कुल 1,42,151 कोरोना से हुई मौतें दर्ज की गई हैं लेकिन आवेदन इससे ज़्यादा पहुंचे हैं। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ जिलों से प्राप्त दावे कुल कोविड मौतों की तुलना में बहुत अधिक हैं। अधिकारियों ने कहा कि, विसंगति एक ही परिवार द्वारा दायर कई दावों के कारण है। 

    मंगलवार सुबह तक 16,546 मौतों के मुकाबले बीएमसी को 34,642 क्लेम मिले हैं। इसी तरह, ठाणे नगर निगम को 4,723 दावे प्राप्त हुए हैं, यहां 2,132 कोविड मौतें दर्ज हैं। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश के बाद राज्य में दिसंबर से कोविड मृतक के परिजनों को क्लेम भुगतान करना शुरू कर दिया गया था। इसके बाद 1.5 महीनों में राज्य सरकार ने 1.07 लाख आवेदनों को मंजूरी दी है और अन्य 24,000 मंजूरी के अंतिम चरण में हैं। बताया जा रहा है कि, अगले दो दिनों में इसे पूरा किए जाने की उम्मीद है। 

    रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि, बड़ी संख्या में आवेदन एक ही व्यक्ति द्वारा कई आवेदनों या एक ही परिवार के विभिन्न रिश्तेदारों द्वारा आवेदनों का परिणाम है। लगभग 51,000 ऐसे आवेदनों को खारिज कर दिया गया है, जिनमें से 13,000 ने जिला समिति के पास अपील के लिए आवेदन किया है। प्राप्त कुल आवेदनों में से 1.99 लाख की मौत के कारणों के लिए डॉक्टरों द्वारा जांच की गई है।