जलगांव जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहा बदलाव

    Loading

    जलगांव : पालक मंत्री गुलाबराव पाटील (Guardian Minister Gulabrao Patil) के अथक प्रयसो से जलगांव जिले में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना (Chief Minister Village Road Scheme) के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी गई है। जिला योजना बोर्ड (Planning Board) के माध्यम से प्रत्येक वर्ष 37 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इस संबंध में पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल ने कहा कि, “इस योजना का पहला चरण सफलता पूर्वक पूरा हो गया है। अब जबकि दूसरे चरण को मंजूरी मिल गई है, इस अनुदान से ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) में सड़कों (Roads) को वास्तविक रूप से अब दशा बदल जायेंगी”

    6 जनवरी के सर्कुलर के मुताबिक शुरू होगा दूसरा चरण

    इस सन्दर्भ में समाचार यह है कि प्रदेश में ग्रामीण सड़कों के लिए वरदान और प्रथम चरण में सफलतापूर्वक लागू हुई मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के दूसरे चरण को स्वीकृति मिल गयी है। 6 जनवरी के सर्कुलर के अनुसार दूसरे चरण की शुरुआत होगी। 21 अप्रैल के परिपत्र के अनुसार इस चरण में राज्य में ग्रामीण सड़कों के उन्नयन के लिए राज्य भर में कुल 10,000 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जाएगा। जलगांव जिले के लिए 277.50 करोड़ रुपये की लागत से 370 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 

    इसी सिलसिले में जलगांव जिले में इस दूसरे चरण में हर साल 50 किलोमीटर ग्रामीण सड़कें और दो साल में 100 किलो मीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जिला योजना बोर्ड द्वारा 37 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की दर से जिला योजना बोर्ड के माध्यम से कुल 74 करोड़ रुपये प्रदान किये जायेंगे। जलगांव जिले के लिए 370 किलोमीटर का लक्ष्य दिया गया है। इस योजना के तहत प्रत्येक किलोमीटर के लिए 75 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है। 

     हर वर्ष ५० किलोमीटर का लक्ष्य

    मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के दूसरे चरण में वर्ष 2022-23 और वर्ष 2023-24 के लिए जलगांव जिले के लिए 100 किमी सड़कों के साथ हर वर्ष ५० किलोमीटर का लक्ष्य है। इसके लिए जिला योजना बोर्ड के माध्यम से कुल 74 करोड़ रुपये यानि 37 करोड़ रुपये प्रति वर्ष उपलब्ध कराए जाएंगे। जिले में इस योजना के 369 किलोमीटर के क्रियान्वयन के लिए कुल 277.50 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। 

    पालक  मंत्री की अध्यक्षता में समिति का गठन

    इस संदर्भ में मंत्री गुलाबराव पाटिल ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना पहले ही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वरदान साबित हो चुकी है। अब इस योजना का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इसके चलते ग्रामीण इलाकों में। प्रत्येक किलोमीटर के लिए 75 लाख रुपये के प्रावधान के साथ और ठेकेदार को सड़क मार्ग का  पांच साल का रखरखा दिया गया है, यह योजना जिले के गांवों और बस्तियों को जोड़ने के लिए फायदेमंद होगी। मंत्री गुलाबराव पाटिल ने कहा कि यह योजना मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मार्गदर्शन में लागू की गई है और इसे सभी संबंधित सरकारी एजेंसियों के माध्यम से जलगांव जिले में सफलतापूर्वक लागू किया जाएगा।

    मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के उन्नयन के चयन के साथ क्रियान्वयन के लिए अभिभावक मंत्री गुलाबराव पाटिल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति के सदस्य सचिव महाराष्ट्र ग्रामीण विकास संस्था (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना) के कार्यकारी अभियंता होंगे। इस समिति के सदस्य 2 विधानसभा सदस्य होंगे जिनकी नियुक्ति अभिभावक मंत्री करेंगे और साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामसड़क अभियान के संभागीय अधीक्षण यंत्री भी होंगे। इस समिति के माध्यम से जिले में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना लागू की जाएगी।