Omicron

    Loading

    धुलिया:  जिला कलेक्टर और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष जलज शर्मा (DM Jalaj Sharma) ने जिले के प्रत्येक नागरिक का टीकाकरण (Vaccination) करने के निर्देश दिए। उन्होंने समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप खत्म नहीं हुआ है, वहीं प्रदेश में अब मरीजों में ओमीक्रोन (Omicron) का एक नया स्ट्रेन पाया जा रहा है।  ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को और सतर्क रहने की जरूरत है। कोरोना वायरस जांच की संख्या बढ़ाकर ऑक्सीजन परियोजनाओं को तत्काल पूरा किया जाए।

    जिला कलेक्टर शर्मा ने कहा कि नए प्रकार के कोरोना वायरस ‘ओमीक्रोन’ के कारण सावधानी बरतने की जरूरत है।  स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि वह कोविड केयर सेंटर, कोविड केयर हेल्थ केयर और कोविड केयर हेल्थ हॉस्पिटल को अपडेट करें और वहां तत्काल चिकित्सा अधिकारी और स्टाफ की नियुक्ति करें।  गहन चिकित्सा इकाई के वेंटिलेटर का निरीक्षण करें और मरीजों को उपचार के लिए तैयार रखने के लिए संबंधित चिकित्सा अधिकारियों को प्रशिक्षित करें।

    दवा के पर्याप्त स्टॉक की योजना बनाई जाए

    उन्होंने कहा कि अभी से आवश्यक मशीनरी, ऑक्सीजन, दवा के पर्याप्त स्टॉक की योजना बनाई जाए। कम से कम 24 घंटे के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की योजना बनाते समय, इसके तकनीकी पहलुओं की जांच करें।  साथ ही ट्रांसपोर्ट प्लान भी तैयार किया जाए। विदेश से धुलिया जिले में आने वाले नागरिकों को संपर्क में रखा जाए और उनके संपर्क में आने वाले नागरिकों का परीक्षण किया जाए। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्रवाई की जानी चाहिए।

    आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या दोगुनी की जाए

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या दोगुनी की जाए। आवश्यक किट तत्काल मंगवाई जाए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में फीवर क्लीनिक स्थापित किए जाने चाहिए।  इस क्लिनिक में किसी भी व्यक्ति के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की स्थिति में तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया जाए। साथ ही जिला स्तर पर कंट्रोल रूम सक्रिय किया जाए। नागरिकों को कोविड के अनुसार व्यवहार करने, नियमित रूप से मास्क का उपयोग करने और शारीरिक दूरी का पालन करने की आवश्यकता है।  इसके लिए निगम और पुलिस बल संयुक्त टीम बनाकर मौके पर जांच करें।  ऐसे आदेश कलेक्टर शर्मा द्वारा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने के दिए गए हैं।

    टीकाकरण दर बढ़ाने की जरूरत

    धूलिया जिले में टीकाकरण दर बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता पैदा करें, पहली खुराक लेने के लिए जनप्रतिनिधियों और गैर सरकारी संगठनों की मदद लें।  नागरिकों को वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। घर-घर जाकर नागरिकों का टीकाकरण कराएं। इस समीक्षा बैठक में सहाय्यक जिलाधिकारी और उपविभागीय अधिकारी तृप्ती धोडमिसे, पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार पाटील, महानगरपालिका कमिश्नर देवीदास टेकाले, निवासी उपजिल्हाधिकारी संजय गायकवाड़, उपविभागीय अधिकारी प्रमोद भामरे (शिरपुर), उपजिल्हाधिकारी हेमांगी पाटील (प्रशासन), डॉ. अरविंद अंतुर्लीकर (चुनाव), सुरेखा चव्हाण (भूसंपादन), जिला आपूर्ति अधिकारी रमेश मिसाल, भाऊसाहेब हिरे शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय और सर्वोपचार रुग्णालय डॉ. निर्मल रवंदले, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. महेश भडांगे, जिलापरिषद जिला आरोग्य अधिकारी डॉ. संतोष नवले आदि उपस्थित रहे। 

    जिले में टीकाकरण की दर बढ़ाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। गांवों में भी जागरूकता फैलाई जा रही है।

    -वनमती सी., जिला परिषद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी

    नागरिकों को कोविड के अनुरूप व्यवहार करना और नियमित रूप से मास्क पहनना सुनिश्चित करने के लिए मनपा के सहयोग से पुलिस दस्ते का गठन किया जाएगा। इन दस्तों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर तैनात किया जाएगा।

    -प्रवीण कुमार पाटील, पुलिस अधीक्षक

    निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के टीकाकरण के प्रयास किए जा रहे हैं। टीकाकरण के लिए जनप्रतिनिधियों और गैर सरकारी संगठनों की मदद ली जा रही है।

    -देवीदास टेकाले, धुलिया महानगरपालिका कमिश्नर