Farmers Employment Guarantee Scheme should be implemented, letter written to Chief Minister : Kunal Patil

    Loading

    धुलिया. विधायक कुणाल पाटिल (MLA Kunal Patil) ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray), उपमुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) अजित पवार (Ajit Pawar) और कृषि मंत्री, राजस्व मंत्री, रोजगार हमी योजना मंत्री को लिखे अपने पत्र में मांग की है कि रबी के मौसम के दौरान विभिन्न कृषि कार्यों के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना लागू करके किसानों को वित्तीय सहायता दी जाए।

    विधायक कुणाल पाटिल की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि अगस्त और सितंबर के अंत में पश्चिमी महाराष्ट्र, उत्तरी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा समेत विदर्भ के कई जिलों में बारिश हुई। भारी बारिश से किसानों के साथ-साथ आम जनता को भी भारी नुकसान हुआ है। राज्य में लाखों हेक्टेयर कृषि भूमि क्षतिग्रस्त हो गई है और हजारों एकड़ इलाका अभी भी पानी में डूबा हुआ है। भारी बारिश से सोयाबीन, कपास, ज्वार, बाजरा, दालें, मूंगफली, मक्का, प्याज, सब्जियां और सभी खरीफ फसलों और बगीचों को भारी नुकसान हुआ है। अप्रैल-मई में किसान खरीफ फसलों की खेती के लिए राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों से कर्ज लेते हैं।

    दिवाली मनाने के लिए खर्च करता है

    जिन किसानों को बैंक से ऋण नहीं मिलता है, वे व्यापारियों से ब्याज वाले ऋण ले रहे हैं, जिसके माध्यम से वे अपनी उपज कृषि उपज मंडी समिति को बेचते हैं। खरीफ के मौसम में आय प्राप्त करने के बाद, किसान निजी ऋण चुकाता है और इसे बीज, उर्वरक, जुताई, रबी सीजन की फसलों के लिए मजदूरी और खरीफ मौसम के बाद दिवाली मनाने के लिए खर्च करता है। इस साल के खरीफ सीजन ने कृषि और बागवानी दोनों में लगभग सभी फसलों को तबाह कर दिया है, क्योंकि किसानों को इस सीजन में कोई उपज नहीं मिल पाएगी और न ही वह इसे बेच पाएंगे। बांध टूट गए हैं, मिट्टी बह गई है और खेत तालाबों में बदल गए हैं।

    किसानों को आर्थिक मदद दी जाए

    किसानों को मुआवजा फसल बीमा कंपनियों और राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा लेकिन यह पर्याप्त नहीं होगा। इसलिए, रबी सीजन की कटाई कैसे करें, यह सवाल किसानों के सामने है। किसानों को बीज, उर्वरक, श्रम के लिए अपनी कृषि भूमि के पुनर्वास के लिए बहुत पैसा खर्च करना होगा, लेकिन जब से खरीफ का मौसम बीत चुका है, किसानों के पास इन सभी चीजों के लिए पैसा नहीं है, इसलिए उन्हें रबी सीजन का पुनर्वास करना होगा, खेती करनी होगी, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष विधायक कुणाल पाटिल ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में मांग की है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना लागू कर किसानों को आर्थिक मदद दी जाए।