farmer protest

    Loading

    भुसावल: तालुका के वेल्हाले सब स्टेशन (Sub Station) से बिना किसी नोटिस (Notice) के पिछले पांच दिनों से अचानक जीरो लोड शेडिंग (Load Shedding) हो रही है। इस वजह से खेती के लिए पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी, जिसके चलते फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। किसानों (Farmers) ने वेल्हाले सब स्टेशन पर धरना दिया। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर फसल का मुआवजा नहीं दिया गया तो 8 दिन बाद तहसील कार्यालय में आंदोलन शुरू किया जाएगा। इस दौरान एक किसान ने हाथ में बिजली का तार पकड़कर आत्महत्या करने की कोशिश (Attempt to Suicide) की, हालांकि मामले की भनक लगते ही अन्य किसान मौके पर पहुंचे और बिजली लाइन को छूने से रोक दिया।

    गौरतलब हो कि वेल्हाले सब स्टेशन पर 3 फीडर हैं। कृषि के लिए वेल्हाले, शिंदी और दीपनगर रिकवरी जलापूर्ति के लिए बिजली की आपूर्ति की जाती है।

    फसलों को हो रहा नुकसान

    पिछले 5 दिनों से बिना किसी पूर्व सूचना के कृषि और ग्राम विद्युत आपूर्ति के लिए जीरो लोड शेडिंग के कारण तेज धूप में प्याज, केला और गर्मी की फसलों को भारी नुकसान हो रहा है। जिसके चलते किसान विजय पाटिल, अशोक शिंदे, प्रवीण पाटिल, संदीप चौधरी शिंदी, सरपंच किरण जाधव, मोंढाले सरपंच जगन कोली उनके साथ अन्य किसान वेल्हाले सब स्टेशन पहुंचे और बिजली विभाग की नीति के खिलाफ आंदोलन किया।

    विधायक ने अफसरों के साथ की चर्चा

    आंदोलन की सूचना मिलते ही विधायक संजय सावकारे मौके पर पहुंचकर बिजली वितरण कंपनी के प्रभारी कार्यपालक अभियंता जीटी महाजन, उप कार्यकारी अभियंता डीपी धांडे, सहायक अभियंता अखिलेश कुमार कुशवाह, कविता सोनवणे से चर्चा की। किसानों को फसलों को पानी की आपूर्ति के लिए तत्काल बिजली आपूर्ति बहाल करने के निर्देश दिए। अभियंता ने कहा कि वरिष्ठ स्तर से जीरो लोड शेडिंग के कारण समस्याएं उत्पन्न हुई हैं। उपर्युक्त निर्देशों का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप पूरी प्रणाली चरमरा जाएगी, इससे जीरो लोड शेडिंग होगी, हालांकि किसानों को आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने आंदोलन वापस ले लिया कि 24 घंटे में से कम से कम 8 घंटे खेतों में बिजली आपूर्ति के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

    सिंगल फेज योजना को शुरू करने की मांग

    वेल्हाले गांव में सिंगल फेज योजना को बंद कर दिया गया है। ग्रामीणों ने मांग की कि इस योजना को तत्काल शुरू किया जाए। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि योजना को शुरू नहीं किया जा सकता क्योंकि सिंगल फेज योजना के लिए सर्किट की आवश्यकता हैं, जो उपलब्ध नहीं है। विधायक संजय सावकरे ने निधि उपलब्ध कराने के लिए सहमति जताई और जल्दी मुहैया कराने के निर्देश दिए।

    भारी नियमन के अचानक लागू होने से कृषि जिंसों को भारी नुकसान हुआ है। किसानों ने चेतावनी दी कि पंचनामा के माध्यम से तत्काल मुआवजा दिया जाए, अन्यथा 8 दिन के भीतर तपती धूप में तहसील कार्यालय में आंदोलन किया जाएगा, जिसके लिए पूरी राजस्व एवं बिजली वितरण कंपनी जिम्मेदार होगी।

    -किरण जाधव, सरपंच