vote
File Photo

    Loading

    फैजपुर : फैजपुर नगर परिषद (Faizpur Municipal Council) के पूर्व पार्षद शेख कुर्बान (Former Councilor Sheikh Kurban) ने वार्ड संरचना के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने मुख्य अधिकारी को आपत्ति (Objection) दर्ज कराते हुए कहा की एक विशिष्ट समुदाय को लाभ पहुंचाने के लिए नियमों का उल्लंघन कर मतदाता संख्या कम ज्यादा की गई है। मतदाताओं को किसी भी वार्ड में मतदाताओं की संख्या, जाति या धर्म की परवाह किए बिना, अन्य वार्डों में मतदाताओं की संख्या एक समान रखते हुए लोकतंत्र को मजबूत कर के न्याय किया जाने की मांग की है अन्यथा, आगे की कार्रवाई के लिए अदालत में याचिका दायर की जाएगी और चुनाव आयोग के पास शिकायत दर्ज की जाएगी, इस तरह की चेतावनी पूर्व नगरसेवक शेख कुर्बान ने मुख्य अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर दी है। 

    नगर परिषद चुनाव कार्यक्रम की रूपरेखा चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित की गई। ऐसे में चुनाव विभाग द्वारा फैजपुर में मतदाताओं की संख्या के हिसाब से वार्ड का गठन किया गया है। मतदाताओं की संख्या के अनुसार वार्डों की संरचना करते समय, वार्ड के आधार पर मतदाताओं की संख्या 100 से 200 तक भिन्न हो सकती है। 

    हालांकि वार्ड नंबर 2 से 7 तक के उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक कुछ लोगों के फायदे के लिए वार्ड के ढांचे को सभी नियम तोड़कर वार्डों में बांटा गया है। क्योंकि इन आंकड़ों पर गौर करें तो वार्ड नंबर 7 में कुल मतदाताओं की संख्या 1454 है। वार्ड नंबर 2 में यह संख्या 3537 मतदाता की हैं। यह हरकत लोकतंत्र का मजाक उड़ा रही है। इसे नियमानुसार करने की पार्षद शेख ने गुहार लगाई है।