File - Photo
File - Photo

    Loading

    धूलिया : कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का सामना करने के लिए अधिक से अधिक नागरिक बूस्टर डोस (Booster Dose) लें सकें इसके लिए सरकार की ओर से कोविड टीका अमृत समारोह (Covid Vaccine Amrit Ceremony) घोषित किया गया है। इसके अंतर्गत 15 जुलाई से 18 वर्ष से अधिक आयू के नागरिकों (Citizens) को मुफ्त बूस्टर डोस देने की शुरुवात की गई है। शहर के 4 लाख 66 हजार 780 नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा। ये जानकारी महानगरपालिका के चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे. सी. पाटील ने दी है। 

    पहले दोनों टीके लेने के बाद 6 महीने की समय पूरा होने पर लाभार्थियों को बूस्टर डोस दिया जाता है। टीकों की कमी ना हो इसके लिए सरकार से टीकों की मांग की गई है। जिले में अब तक फ्रंटलाईन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर और वरिष्ठ नागरिकों को ही बूस्टर डोस मुफ्त दिया जा रहा था। अन्य नागरिकों को से टीका निजी केंद्रों पर शुल्क देकर लेना पड़ रहा था। लेकिन अब बूस्टर डोस सभी के लिए मुफ्त उपलब्ध कर दिया गया है। 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक नियोजित केंद्रों पर टीकाकरण किया जाता रहेगा। शहर के जिन नागरिकों ने दोनों टीके और तिसरा (बूस्टर डोस) नहीं लिया है एैसे नागरिक महानगरपालिका , प्रभातनगर, राऊळवाडी, कृष्णनगर, हजार खोली, नंदीरोड इन प्राथमिक शहरी स्वास्थ केंद्रों पर मुफ्त टीका लगा कसते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयू वाले लाभार्थियों को धूलिया महानगरपालिका के प्रांगण, सुभाष नगर, नंदीरोड के केंद्रों पर 25 घंटे टीका उपलब्ध कराया गया है। एसी जानकारी डॉ. पाटील ने दी है। 

    58.59 प्रतिशत नागरिकों ने लिया दुसरा डोस

    कोरोना विषाणु का नए व्हेरिएंट के खतरे को देखते हुए बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण आवश्यक है। शहर में पहला टीका 79.80 प्रतिशत और दुसरा डोस 58.59 प्रतिशत नागरिकों ने लिया है। इसलिए पात्र नागरिक तुरंत कोविड टीकाकरण का डोस लेलें। 18 साल से अधिक आयू के नागरिकों को महानगरपालिका प्राथमिक शहरी स्वास्थ केंद्र में टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त बूस्टर डोस का टीका लगा तुरंत लगा लें।