gold and silver

    Loading

    जलगांव : इस वर्ष की दीपावली सोना खरीदने और निवेशकों के लिए फायदेमंद साबित हुई है। दीपावली के दौरान सोने (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतें मौजूदा कीमतों (Prices) से काफी कम थीं। एक महीने पहले सोने और चांदी की कीमत में इजाफा हुआ है। सोने की कीमत में तीन हजार प्रति तोला का इजाफा हुआ है, जबकि चांदी की कीमत में साढ़े पांच हजार प्रति किलो का इजाफा हुआ है। सोने के कारोबारियों ने भविष्यवाणी की है कि निकट भविष्य में सोने की कीमत साठ हजार प्रति तोला के निशान तक पहुंच जाएगी। 

    आज सोना 53 हजार 800 प्रति तोला पर पहुंच गया है, जबकि चांदी 65 हजार के पार पहुंच गई है। पिछले महीने शुरू हुई शादियों की वजह से सोने की भारी मांग है। सोना कारोबारियों के अनुभव के मुताबिक सोने और चांदी की कीमतों में उम्मीद के मुताबिक तेजी नहीं आ रही थी। अब सोना, चांदी के अच्छे भाव हो गए हैं। दीपावली के दौरान सोने चांदी के भाव स्थिर रहे। सोने का भाव 51 हजार प्रति तोला, जबकि चांदी का भाव 59 हजार प्रति किलो रहा। पाड़वा, भाई दूज के बाद 28 अक्टूबर तक यही रेट बना रहा। 29 अक्टूबर को सोने की कीमत में दो सौ और चांदी की कीमत में पांच सौ की कमी आई थी। 4 नवंबर को सोना 50 हजार 800 प्रति तोला था, जबकि चांदी 59 हजार 500 (बिना जीएसटी) थी। 18 नवंबर को सोने की कीमत 52 हजार 500 प्रति तोला पहुंच गई थी, जबकि चांदी 62 हजार (जीएसटी) पर पहुंच गई थी.

    25 नवंबर को चांदी करीब डेढ़ हजार की तेजी के साथ 63 हजार 500 पर पहुंच गई थी। 1 दिसंबर से सोने और चांदी की कीमत में लगातार इजाफा हो रहा है। सोना 53,000 और चांदी 64,000 के पार पहुंच गया था। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं की सोने का प्रति तोला भाव जल्दी ही 60000 रुपए बोला जाएगा।