जलगांव जिला दूध संघ चुनाव 20 दिसंबर के बाद, जानें क्या है मामला

    Loading

    जलगांव : राज्य (State) में ग्राम पंचायत चुनाव (Gram Panchayat Election) की तिथि घोषित तक दी गई है, इसी तरह सहकारी संस्थाओं के चुनाव का भी कार्यक्रम तय हो गया है। दोनों का ही कार्यक्षेत्र ग्रामीण भाग होने के कारण अनेक मतदाताओं (Voters) के मतदान (Voting) करने से वंचित रहने की आशंका व्यक्त की जा रही है। इसलिए राज्य में कोर्ट के आदेशानुसार जिन सहकारी समितियों के चुनाव हो रहे हैं, उन्हें छोड़कर ‘ए’ और ‘बी’ वर्ग की सहकारी समितियों के चुनाव 20 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। इसके बाद उसी चरण में प्रक्रिया शुरू की जाएगी, इसके चलते जलगांव जिला दुग्ध संघ (Jalgaon District Milk Union) के निदेशक पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया अब स्थगित कर दी गई है और प्रक्रिया 20 दिसंबर के बाद फिर से शुरू होगी। 

    राज्य सहकारिता, विपणन, वस्त्र विभाग की ओर से राज्य विशेष कार्यपालक अधिकारी, सह पंजीयक सहकारी समिति द्वारा आदेश जारी किया गया। इस क्रम में उन्होंने कहा है कि प्रदेश में 7751 ग्राम पंचायतों के लिए 18 नवंबर से 20 दिसंबर तक चुनाव कार्यक्रम घोषित किया गया है। साथ ही प्रदेश की 7147 सहकारी समितियों का चुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है, इसमें ‘ए’ वर्ग के 38, ‘बी’ वर्ग के 1170, ‘सी’ वर्ग के 3151 और ‘डी’ वर्ग के 2788 केंद्र हैं। 

    मतदान से वंचित होने की संभावना है

    ग्राम पंचायत और सहकारी समितियों के चुनाव एक साथ होते हैं। दोनों ग्रामीण क्षेत्र हैं, ऐसे में हाई टेंशन की स्थिति बनने की आशंका है, इसके अलावा, चूंकि दोनों क्षेत्रों में कई सैकड़ों मतदाता ग्रामीण क्षेत्रों से हैं, इसलिए उनके मतदान से वंचित होने की संभावना है। मतदाताओं को दोनों चुनावों में भाग लेने के लिए राज्य में सभी ‘ए’ और ‘बी’ वर्ग सहकारी समितियों के चुनाव स्थगित किए जा रहे हैं। अध्यादेश की घोषणा की तारीख से चुनाव स्थगित किए जा रहे हैं। 20 दिसंबर 2022 के बाद है, उस चरण से यह चुनाव प्रक्रिया आगे शुरू की जाएगी। जलगांव जिला दुग्ध संघ निदेशक चुनाव प्रक्रिया अपने चरम पर पहुंच गई है।  उम्मीदवारों को चिन्ह आवंटित किए गए हैं। आगे की मतदान प्रक्रिया 20 दिसंबर के बाद शुरू की जाएगी। 

    सरकार की ओर से जारी अध्यादेश के तहत जलगांव जिला सहकारी दुग्ध संघ चुनाव स्थगित कर दिया गया है ,सरकार के आदेश के बाद 20 दिसंबर के बाद चुनाव चिन्ह की घोषणा के बाद मतदान की तिथि तक जितने दिन होंगे, उतने ही दिन रखते हुए चुनाव की तिथि घोषित की जायेगी।

    - संतोष बिदवई, निर्वाचन अधिकारी, जलगांव जिला दुग्ध उत्पादक संघ चुनाव