अमृत योजना की पाइपलाइन लीकेज से जाम मोहल्ले में कीचड़

    Loading

    भुसावल : भुसावल जंक्शन स्टेशन (Bhusaval Junction Station) की नगर पालिका (Municipality) वर्तमान में मानो अव्यवस्था और नागरिक सुविधाओं से कोसो दूर नजर आती है, साथ ही नागरिक इस बात से परेशान है की उनकी मूलभूत सुविधा के लिए कर के नाम पर टैक्स के रूप में पैसे तो लिए जाते है और टैक्स न भरने पर घर के सामने बैंड बाजा बारात निकाली जाती है। लेकिन तस्वीर का दूसरा रूप देखें तो मामला बिल्कुल ही उल्टा है। एक ओर जहां रेलवे स्टेशन से महेज़ पाच मिनट की दुरी पर जाम मोहल्ला (Mohalla) के इलाके में रेलवे स्टेशन के डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर प्रतिमा से लेकर अमरदीप चौक तक इस आधा किलोमीटर की सड़क पर अमृत योजना (Amrit Yojna) की पाइपलाइन (Pipeline) तीन जगह से लीकेज (Leakage) होने के कारण जल जमाव होता है और हजारों लीटर पानी ऐसे ही बर्बाद होता है। रविवार सुबह को ऐसे ही अमृत योजना से पानी बाहर आने से रस्ते से आने जाने वाले राहगीरों को काफी परेशानी होती है। जल जमाव से ये रस्ता इतना खराब हो चुकस है की लोग उस पे चल नहीं सकते है। ऐसी स्थिति में लोग अपनी जान जोखिम में डालकर मानो अपनी दो पहिया वाहन मौत के कुएं में चलाने के समान समझते है। भुसावलवासी ये कारनामा आए दिन करते रहते है। जिसका कभी-कभी खामियाजा भी भुगतना पड़ता है क्यो की अब बस कुछ ही दिनों में बारिश का मौसम सर पर है और अक्सर ये खराब रोड तालाब बन जाते है राहगीरों को अंदाजा नहीं होता और वो दुर्घटना का शिकार हो जाते है, फिर अस्पताल में उस रोड से ले जाना एक कठिन कार्य होता है। 

    इस संबंध में क्षेत्र के निवासियों ने नगर निगम को कई ज्ञापन दिए। लेकिन करवाई शून्य रही। अमृत योजना की नई पाइपलाइन सही तरीके से नहीं बनाई गई है। सड़क में बड़े बड़े गढे छोड़ दिए गए है। वहीं कई बार वाहनों के गड्डो में फसने की घटनाएं भी हो चुकी है। भुसावल शहर की खस्ता हाल सड़के और उसमे अमृत योजना के लिए खोदी गई सड़क और गाड़ियों का फसना कोई नई बात नही है और ऐसे हादसे इस सड़क पर आए दिन होते रहते है। ये शहर वासियों के लिए कोई नई बात नई है। जलजमाव से क्षेत्र के नागरिक विभिन्न बीमारियों का सामना कर रहे हैं और मलेरिया और डेंगू का छिड़काव नहीं होता। 

    अमृत योजना से जल का रिसाव

    नगर पालिका द्वारा अमृत योजना के लिए बिछाई गई पाइपलाइन में लीकेज होने से कई हज़ार लीटर पानी ऐसे ही बर्बाद होता है। जिसके कारण रोड पर जलजमाव हो जाता है और आने जाने वाले राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जलजमाव के कारण परिसर में कीचड़ होता है और दो पहिया वाहन फिसलने से छोटी मोटी घटना होती रहती है। क्षेत्र के नागरिकों ने नगर पालिका से अनुरोध किया है की जल्द ही इस समस्या का समाधान करें।