Notice
Representational Photo

    Loading

    जलगांव : जिले में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश अनुसार जल आपूर्ति विभाग (Water Supply Department) के तहत कार्य करा जा रहे हैं। पिछले सितंबर महीने में जल जीवन मिशन के तहत जिले में हो रहे कार्यों का निरीक्षण (Inspection) करने के लिए केंद्र सरकार की एक टीम पहुंची थी। जिले में जल जीवन मिशन के तहत कार्य मंजूरी के आदेश और प्रारंभ आदेश के बावजूद अभी तक काम अधूरे हैं। कुछ निर्माण कार्य शुरू भी नहीं हुए हैं। इसलिए जिला परिषद के सीईओ डॉ. पंकज आसिया (CEO Dr. Pankaj Asiya) के निर्देश अनुसार जल आपूर्ति विभाग के कार्यपालन अधिकारी ने संबंधित ठेकेदारों को नोटिस (Notice) जारी करने की कार्रवाई की। 

    जिला परिषद प्रशासन के तहत केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जल जीवन मिशन के तहत जिले में काम चल रहा है। इन कार्यों की समीक्षा के लिए जल जीवन मिशन की एक केंद्रीय टीम सितंबर 2022 में जलगांव आई थी। वहीं, जिले में जल जीवन मिशन के तहत 1511 में से 1400 से अधिक गांवों में 1 हजार 342 कार्यों को मंजूरी दी गई है। इन कार्यों का केंद्रीय दल ने निरीक्षण किया। जिन ठेकेदारों ने संबंधित परियोजनाओं का काम लिया है, उन्होंने काम शुरू करने का आदेश देने के छह महीने के बाद भी काम शुरू नहीं किया है, ऐसा दिखाई देने पर जिला परिषद कार्यकारी अधिकारी डॉ. पंकज एशिया ने दिया है। ग्रामीण जलापूर्ति विभाग  के कार्यकारी अभियंता गणेश भोगवड़े को इन ठेकेदारों को नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। जिले में जल जीवन मिशन के तहत काम करने वाले 170 ठेकेदारों को नोटिस जारी किया गया है। उसके बाद पिछले सप्ताह कार्यकारी अधिकारी डॉ. आशिया ने जल जीवन मिशन के ठेकेदारों की बैठक ली। इस बैठक में डॉ. आशिया ने संकेत दिया कि 9 फरवरी तक काम शुरू नहीं करने वाले इन ठेकेदारों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जल जीवन मिशन की बैठक से अनुपस्थित रहने वाले ठेकेदारों को जल आपूर्ति विभाग के कार्यपालक अभियंता को नोटिस जारी करने का आदेश दिया। डॉ. आशिया के साथ जल जीवन मिशन की गतिविधियों को पूरा करने के लिए जिला परिषद प्रशासन एक्शन मोड में नजर आ रहा है। जल आपूर्ति योजनाओं के कार्यों को पूरा करने में सीईओ की सक्रिय भूमिका से जल जीवन मिशन के कार्य में तेजी आएगी। 

    केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन के तहत जिले में 1 हजार 478 योजनाओं को मंजूरी दी गई है। इन कार्यों को प्रशासनिक स्वीकृति से प्रारंभ करने के आदेश दे दिए गए हैं। कई परियोजनाओं को 8 अगस्त 2022 से शुरू करने के आदेश दिए जा चुके हैं और उसके बाद पिछले छह से सात महीने में ठेकेदारों ने काम शुरू ही नहीं किया है, इस बात को संज्ञान में लेते हुए कार्यपालन अधिकारियों ने इस मामले में ठेकेदारों को पहले ही नोटिस जारी कर दिया है। 

    ठेकेदारों को नोटिस

    जिले में जल जीवन मिशन के तहत काम शुरू करने का आदेश देने के बाद भी काम शुरू नहीं होने पर जिला परिषद कार्यकारी अधिकारी डॉ. पंकज एशिया ने चेतावनी दी है कि 15 फरवरी के भीतर पानी की टंकी और जल स्रोतों का काम पूरा नहीं करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। संबंधित सभी ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे ठेकेदार भी सहमे हुए हैं। इस बैठक में ठेकेदारों ने जल जीवन मिशन का काम शुरू करने में आ रही दिक्कतों को उठाया, जिसमें पानी टंकी स्थलों के लिए स्थानीय स्तर पर ग्राम पंचायतों से सहयोग की कमी भी शामिल है। योजना को संबंधित गांव में लागू करने के लिए डॉ. आशिया ने तहसील में बीडीओ को ग्रामसेवकों के माध्यम से इस संबंध में आने वाली समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। इससे जिले में जल योजनाओं के साथ जलीय जीवन के काम में भी तेजी आएगी।