एक बार फिर एक्शन के मूड में जलगांव महानगरपालिका के सभी विभाग, अतिक्रमणकारियों में मच हड़कंप

    Loading

    जलगांव : जलगांव महानगरपालिका प्रशासन (Jalgaon Municipal Administration) पिछले चार-पांच दिनों से एक्शन मूड (Action Mood) में है। जलगांव महानगरपालिका प्रशासन की ओर से हाइवे और अन्य इलाकों से अतिक्रमण (Encroachment) हटाने की कार्रवाई (Action) की जा रही है। शहर के मुख्य मार्गों के साथ ही अन्य सभी विभागों में एक साथ अतिक्रमण की कार्रवाई की जा रही है, इससे अतिक्रमण करने वालों में हड़कंप (Commotion) मच गया है। 

    पथ विक्रेताओं की ओर से किए गए अतिक्रमण के कारण सड़क यातायात बाधित करने वाले रेहड़ी-पटरी वालों पर जलगांव महानगरपालिका के अतिक्रमण विभाग ने नकेल कस दी है। शहर की साफ-सफाई के साथ-साथ अतिक्रमण मुक्त शहर पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसकी शुरुआत हाइवे क्षेत्र से की गई है। अतिक्रमण विभाग के मुखिया संजय ठाकुर ने बताया है कि यह अभियान अब पूरे शहर में चलेगा और इसके जरिए शहर के चारों मंडलों में व्याप्त अतिक्रमण को हटाया जाएगा। 

    शहर में अतिक्रमण की समस्या बहुत ही गंभीर बन गई है

    जलगांव शहर में जगह-जगह अतिक्रमण है और इसे स्थानीय प्रशासन का आशीर्वाद प्राप्त है। शहर में अतिक्रमण की समस्या बहुत ही गंभीर बन गई है। यहां के लोगों का कहना है जलगांव में अतिक्रमण की समस्या नासूर बन गई है। रेलवे स्टेशन क्षेत्र में ठेले पर चाय की दुकानों, वड़ा पाव, साबूदाना वड़ा, वेफर्स और अन्य अनियंत्रित फेरीवालों ने अतिक्रमण किया है। रेलवे स्टेशन क्षेत्र में अनियंत्रित रिक्शा चालकों और दुपहिया वाहनों की पार्किंग के कारण यात्रियों के आने-जाने में परेशानी हो रही है, इससे यात्रियों के साथ स्थानीय लोगों का भी हाल-बेहाल हो गया है, इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में हाईवे हो या सड़कें, अतिक्रमण सड़क यातायात में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। इस पर अतिक्रमण विभाग ने संज्ञान लेते हुए निर्देश दिए और प्रशासन को कार्रवाई के आदेश दिए। 

    अतिक्रमणकारियों के खिलाफ की जा रही है सख्त कार्रवाई 

    राजमार्ग प्रशासन के साथ संयुक्त कार्रवाई-राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग और जलगांव महानगरपालिका के अतिक्रमण विभाग ने संयुक्त रूप से राजमार्गों पर अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की, इसमें बर्तन और अन्य सामग्री बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इतना ही नहीं खाद्यान्न विक्रेताओं की दुकानों को हटाने और सामग्री जब्त करने की कार्रवाई की गई है। इस स्थान पर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। 

    नहीं किए गए पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के प्रबंध 

    हड़ताल की कार्रवाई 15 ट्रैक्टर सामग्री जब्त अतिक्रमण विभाग के अधिकारियों और सेवकों द्वारा हाइवे क्षेत्र के साथ ही फुले बाजार क्षेत्र से भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई के दौरान ठेले, सीढ़ी सहित अन्य सामग्री जब्त कर जलगांव महानगरपालिका भवन परिसर में जमा कराई गई, इसके बाद धीरे-धीरे पूरे शहर में अभियान चलाया जाएगा। जलगांव महानगरपालिका प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस बल की व्यवस्था कराने का अनुरोध किया है। पुलिस प्रशासन से बार-बार पत्र व्यवहार करने के बावजूद कहा जा रहा है कि पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के प्रबंध नहीं किए गए हैं। विशेष रूप से पुलिस प्रशासन को जलगांव महानगरपालिका प्रशासन से बकाया राजस्व राशि जैसे जलापूर्ति, संपत्ति कर आदि की वसूली करनी होती है। जलगांव महानगरपालिका प्रशासन ने यह भी मांग की है कि पुलिस प्रशासन बकाया राशि से सुरक्षा शुल्क की कटौती करे।