जिले में मनमाने दामों बेचे जा रहे फसलों की बीज

    Loading

    भुसावल : जलगांव जिले (algaon District) में मॉनसून की शुरुवात हो गई है। एैसे में फसलों (Crops) के बीजों (Seeds) की दुकानों पर किसानों (Farmers) की भीड बढ गई है। भीड का फायदा लेते हुए दुकानदार (Shopkeepers) सरासर किसानों को लूट रहे हैं। बीजों की कीमतें बढने से किसान पहले ही हताश हैं। अब बुवाई भी जल्दी करनी है एैसे में किसान बीजों के लिए मुंह मांगीकीमत दे रहे हैं। 

    कबड्डी के बीज को दुकानदार 1000 से 1200 रुपये में बेच रहे 

    इस बीच कबड्डी और राशी – 659 ये बीज मंडी में कम पड गए है। कुछ दुकानदार इन बीजों को दुगने से भी अधिक दामों में बेच रहे हैं। कृषी विभाग के अधिकारी ये सब देखते हुए भी खामोश हैं और किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है। एैसी स्थिती कपास के बीजों को लेकर अधिक देखी जा रही है।  पिछले दो तीन सालों से जिले में अच्छी बारिश हो रही है और किसान दुगनी फसलें लगा रहे हैं। इस लिए गर्मी का मौसम खत्म हो जाने के बाद भी किसानों की बुवाई की तैयारियों शुरु हैं जबकि अब तक बुवाई हो जानी चाहिए थी। कुछ जग्हों पर भारी बारिश तो कहीं चक्रवात के कारण बीजों की दुकानों पर भीड बढ गई है। अधिक उत्पन्न मिले इसके लिए किसान कबड्डी और राशी – 659 बीज ज्यादा खरीद रहे हैं। किसानों की मांगों को देखते हुए दुकानदार कबड्डी बीज 1000 से 1200 रुपए कीमत में बेच रहे है। लेकिन बिल केवल 800 या 810 रुपयों का ही दिया जा रहा है। 

    कालाबाजारी से अधिकारी अंजान

    वहीं कुछ दुकानदार अपने पुराने ग्राहकों को मनमाने दामों पर बीज बेच रहे हैं, क्युंकि उन्हें पता है कि किसान किसी दूसरी दुकान से बीज नहीं खरीदता। इतना होते हुए भी कृषी विभाग इस ओर से आंखे बंद किए हुए हैं। दुकानदार किसानों को खुलेआम लूट रहे हैं। लेकिन किसी प्रकार की शिकायत ना होने पर अधिकारी भी दुकानदारों को छूट दे रहे हैं।