Special campaign should be launched for 'Covid-19' vaccination: Collector Jalaj Sharma

    धुलिया.  कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination Campaign) जोरों से चलाया जाए। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अधिकारियों (Officers) और कर्मचारियों सहित अग्रिम पंक्ति के कर्मियों एवं सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों का टीकाकरण एक सप्ताह के भीतर पूरा कर लिया जाए।

    कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिला स्तरीय एक्शन टीम के जिला कलेक्टर और अध्यक्ष जलज शर्मा ने कहा कि इसके लिए भी एक विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए। जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक शुक्रवार की सुबह जिला कलेक्टर शर्मा के हॉल में हुई। सहायक कलेक्टर एवं अनुमंडल पदाधिकारी तृप्ति धोडमिसे, जिला परिषद के जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संतोष नवले, टीकाकरण अधिकारी प्रसन्न कुलकर्णी, स्थानीय चिकित्सा अधिकारी डॉ.   विशाल पाटिल, चिकित्सा अधिकारी डॉ.  महेश मोरे भी मौजूद थे। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण जरूरी है। 

    विभागों को सहयोग करना चाहिए

    सभी लाभार्थियों को उनकी सुरक्षा के लिए कोविड टीकाकरण अवश्य दिया जाना चाहिए। इसके लिए समयबद्ध कार्यक्रम आयोजित किया जाए। इसके लिए अन्य विभागों को सहयोग करना चाहिए। स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को नियमानुसार पहली और दूसरी खुराक दी जानी चाहिए। जिन व्यक्तियों ने दूसरी खुराक की अवधि पूरी कर ली है, उन्हें प्राधान्य देते हुए उनको टीका लगाया जाए। 

    टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाना जरुरी है

    महानगरपालिका और तहसील स्तर पर समीक्षा बैठकें आयोजित कर टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाई जाए। 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाना जरुरी है। दिव्यांग, गंभीर रूप से बीमार रोगियों और गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाना चाहिए। सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए आवश्यकतानुसार टीकाकरण शिविरों का आयोजन किया जाए।  औद्योगिक वसाहत और हाउसिंग सोसाइटियों के लिए अलग-अलग टीकाकरण शिविरों की योजना बनाई जाए। इसके लिए जनप्रतिनिधियों, गैर सरकारी संगठनों, धर्मगुरुओं की मदद लेनी चाहिए। 

    कार्यालय द्वारा सहयोग प्रदान किया जाएगा

    कॉलेज स्तर पर भी कैंप लगाने की योजना है। इसके लिए राष्ट्रीय छात्र सेना, राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं, नेहरू युवा केन्द्रों की मदद ली जाए, एैसे निर्देश जिला कलेक्टर शर्मा ने दिए। सहायक कलेक्टर धोडमिसे ने कहा कि गांवों में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाए।  इसके लिए एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना कार्यालय द्वारा सहयोग प्रदान किया जाएगा।  जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा.  नवले, डॉ. मोरे, डॉ.  पाटिल ने टीकाकरण के लिए चल रहे प्रयासों का विस्तृत विवरण दिया।