Villagers are deprived of basic facilities, villages of Peth taluka are far away from development
File Photo

    Loading

    जलगांव : रावेर तहसील (Raver Tehsil) में 1980-81 में तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) के भूमि अभिलेख विभाग (Land Records Department) द्वारा भूमि सर्वेक्षण (Land Survey) किया गया है।  तहसील में छोटे-बड़े शहरों और गांवों की कुल संख्या लगभग 140 होगी, जिसमें कुछ गांवों (Villages) का शहर का सर्वेक्षण अभी तक नहीं हुआ है। तहसील के ग्रामीण क्षेत्र में बनाए या बन रहे मकानों की माप शहर के सर्वे नक्शों (Maps) और मतगणना (Counting) और नए मकानों (New Houses) से नहीं हो रही है, नई बस्तियों का अभी तक विभाग द्वारा सर्वे नहीं किया जा रहा है। 

    गांवों की आबादी बढ़ गई

    तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वेक्षण किए हुए लगभग चार दशक हो चुके हैं। इन चार दशकों में गांव, शहरी, ग्रामीण क्षेत्र, खेड़ो में घरों का निर्माण तेजी से हुआ, कॉलोनियां भी बनीं, नई बस्तियाँ हुईं, इसलिए निर्माणों की संख्या भी बढ़ी और अभिलेख विभाग द्वारा भूमि का कोई नया सर्वेक्षण नहीं किया गया। नया सर्वे नहीं होने के कारण कई परिवारों को भूमि मापन पत्रिका नहीं होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सालों पहले छोटे-छोटे गांव थे जिनमें आबादी कम थी लेकिन अब गांव बड़े हो गए हैं। जनसंख्या वृद्धि के कारण तहसील के गांवों का भू-अभिलेख विभाग द्वारा सर्वेक्षण किया जाना जरूरी हो गया है। जिसकी प्रति उदासीनता बढ़ती जा रही है।

    भूमी को लेकर अक्सर होते रहते है विवाद

    रावेर तहसील में मकानों और गांव के भीतरी रास्तों का नए सिरे से सर्वेक्षण करवाना गांव के विकास के लिये आवशक हो गया है, ताकी सड़को पर अतिक्रमण ना हो सके गांव मे होने वाले भूमि संबंधी आपसी विवाद उत्पन्न ना हो गांव मे शांती सलोखा बना रहे गांव की रचना सुव्यवस्थित ढंग से हो सके इस दृष्टि से संबंधित भूमी अभिलेख विभाग को कलेक्टर जलगांव द्वारा आदेश दीए जाने की आवश्यकता है क्योंकि मकानों भूमी की सीमा पर आपसी विवाद तहसील में  होते रहते है जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों के गांव की शांती और सुव्यवस्था को खतरा उत्पन्न होने की आशंका बनी रहती है।