Central Railway
File Photo

    Loading

    भुसावल : सेंट्रल रेलवे मंडल (Central Railway Division) ने पिछले दिनों यात्रियों (Passengers) को दी जाने वाली सुविधाओं (Facilities) का विवरण दिया। इस सूची में जनवरी 2022 से जुलाई 2022 तक सारी सुविधाओं का खुलासा किया गया है। जो सेंट्रल रेलवे ने यात्रियों के लिए तय की है। इन सारी सुविधाओं की भुसावल मंडल (Bhusaval Division) की ओर से एक सूची जारी की गई है, जिमें भुसावल स्टेशन पर दो अतिरिक्त लिफ्ट लगाने का कार्य उल्लेखनीय है। इसके अलावा पाचोरा स्टेशन का सौंदर्यीकरण भी किया गया है। पाचोरा स्टेशन पर शहर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों के चित्र लगा कर यहां के दर्शनीय स्थलों और सामाजिक संदेशों के माध्यम से किया स्टेशन को सुंदर बनाया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए नांदगांव स्टेशन पर एफओबी रैंप का काम भी पूरा हो गया है। नाशिक रोड स्टेशन से संलग्न सातपूर में सिटी बुकिंग एजेंसी की शुरुवात की गई है। किसान रेल द्वारा 230 ट्रिप और 79,570 टन लदान से 26.49 करोड़ का रेलवे को राजस्व प्राप्त हुआ है। सेंट्रल रेलवे द्वारा एक नई किसान रेल की भी शुरुवात की गई है। इस ट्रेन को सावदा से आदर्शनगर, दिल्ली तक के लिए 3 फरवरी को शुरु किया गया था। अब तक जारी किसान रेल ने अपनी 1000 यात्राऐं शुरु कर दी हैं। इस दौरान कार्गो ट्रेनों के लिए नए स्टेशन भी बनाए गए। 

    मनमाड में मीडिया को दिए गए विज्ञापन अधिकार

    रेलवे की ओर से अच्छे प्रचार के कारण 7 नए स्टेशनों पर माल ढुलाई की जाने लगी, साथ ही इससे 473 करोड़ रुपयों का रेलवे को राजस्व प्राप्त हुआ है। चने का एक रॅक और फ्लाई ऐश के 5 रॅक भर कर ढुलाई किए जाने पर 1.48 करोड़ रुपयों की कमाई हुई है। भुसावल-नासिक रोड, भुसावल-खंडवा और भुसावल-बडनेरा सेक्शन के लिए, ट्रेन में विभिन्न वस्तुओं (खाद्य पदार्थों को छोड़कर) की बिक्री के लिए निविदाएं आवंटित की गईं और सालाना 1.01 करोड़ रुपये का शुल्क लिया गया। नासिक रोड, मनमाड में मीडिया के लिए विज्ञापन अधिकार दिए गए। जलगांव और अकोला स्टेशनों पर लाइसेंस शुल्क 35.74 लाख वसूल किया गया है। 

    नासिक रोड में स्थापित 3डी होलोग्राम पिरामिड

    एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत 13 स्टेशनों भुसावल, अकोला, खंडवा, मनमाड, नासिक, खेरवाड़ी, बुरहानपुर, पाचोरा, बडनेरा, जलगांव और निफाड को जूट हस्तशिल्प उत्पादन के एक स्टाल के लिए एक स्टेशन एक उत्पाद की अनुमति दी गई है। नासिक रोड में 3डी होलोग्राम पिरामिड स्थापित किया और 01 वर्ष की अवधि के लिए 2 लाख रुपये में एनआईएनएफआईआरएस के तहत लाइसेंस प्राप्त किया। 8 गुड्स शेड में कैंटीन की सुविधा उपलब्ध कराई गई जिसके ठेके के लिए लाइसेंस फीस 15.44 लाख रुपये सालाना रखी गई है। बुरहानपुर में 31 मई को डिजिटल संग्रहालय की सुविधा प्रदान की गई। 51,050 रुपये के वार्षिक लाइसेंस शुल्क के साथ 5 साल की अवधि के लिए पार्किंग समझौता ठेकेदार के साथ किया गया है। ई-नीलामी के माध्यम से कुल 23 दुपहिया और चौपहिया पार्किंग ठेके दिए गए, लाइसेंस शुल्क देने और प्राप्त करने के लिए 173.29 रुपए लाख निश्चित किए गए। 

    चालीसगांव स्टेशन पर एफओआईएस सिस्टम लगाया गया

    अकोला, जलगांव, अमरावती, बडनेरा और खंडवा स्टेशनों पर दो साल के लिए प्लेटफॉर्म, यार्ड, कार्यालय, मोबाइल मैकेनिकल सफाई ठेका दिया गया।  जिसके लिए 5.28 करोड़ की बोली को बढ़ कर10.13 करोड़ रुपयों तक की गई, इस ठेके में रेलवे को 4.85 करोड़ की अतिरिक्त राशि प्राप्त हुई। पारदर्शिता, दक्षता, उपलब्ध सीटों के समुचित उपयोग के लिए भुसावल सेक्शन में टिकट चेकिंग स्टाफ (एमेनिटी वर्किंग) को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) प्रदान किया गया है और कर्मचारियों को इसका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। ट्रेन नंबर 12112/11, 12120/19, 22118/17 और 11128/27 शुरू की गई। चालीसगांव स्टेशन पर एफओआईएस सिस्टम लगाया गया। इस सारी सुविधाओं की सूची सेंट्रल रेलवे भुसावल मंडल की ओर से प्रकाशित की गई है।