raksha-bandhan-2022-women-can-travel-for-free-in-buses-of-up-rajasthan-madhya-pradesh-haryana-uttarakhand-on-rakshabandhan
File Photo

Loading

जलगांव : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राज्‍य सरकार (State Government) की ओर से प्रस्तुत किए गए बजट (Budget) में महिलाओं (Women) को एस टी बस (ST Bus) में टिकट (Ticket) में पचास प्रतिशत रियायत देने की घोषणा की गई थी। सरकार के इस निर्णय से एस टी बस में महिला बस यात्रियों की संख्या में पहले की तुलना में तीन गुनी वृद्धि होने की जानकारी मिली है। अब तक जिले में साढ़े तीन लाख महिला यात्रियों ने रियायती दरों पर एस टी बस में यात्रा की है। 

राज्य सरकार ने इस वर्ष के बजट में ‘महिला सम्मान योजना’ की घोषणा की और राज्य परिवहन निगम की एसटी में महिलाओं और लड़कियों को टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया। इस फैसले पर क्रियान्वयन 17 मार्च से शुरू हो गया और पहले दिन से ही ‘एसटी’ बस में महिला यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने लगी। 

योजना के लागू होने के बाद पहले दिन जलगांव मंडल से 21 हजार, 961 महिला यात्रियों ने यात्रा की। फिर हर दिन यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है। दूसरे दिन 67 हजार, 109, तीसरे दिन 63 हजार 394, चौथे दिन 73 हजार, पांचवें दिन 81 हजार और छठवें दिन यानी 22 मार्च को 75 हजार महिलाओं ने 50 प्रतिशत छूट का लाभ लेते हुए एस टी बस से यात्रा की। 

परिवहन निगम की बसों में महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और 75 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए निःशुल्क यात्रा रियायत दी जाती है, इसके चलते महानगरपालिका की बसों में मुफ्त यात्रा करने वाली महिलाएं और 75 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक ही नजर आ रहे हैं। राज्य सरकार की ओर से महिलाओं यात्रियों को एस टी बस में पचास प्रतिशत सहूलियत देने की वजह से महिलाएं एस टी बस से सफर करने में ज्यादा रुचि दिखा रही हैं। कहा जा रहा है कि अगर एस टी बस की परिचालन व्यवस्था अच्छी हो जाए, बस की संख्या में वृद्धि की जाए और बस के लिए ज्यादा प्रतीक्षा न करनी पड़े एस टी बस में महिलाओं यात्रियों को दी जा रही सहुलियत एस टी महामंडल की तिजोरी को भरने में और अहम भूमिका निभाएगी।