Maharashtra Radhanagari Dam : Water level rises in Panchganga river in Kolhapur after Radhanagari Dam service gate opens due to technical glitch
Representative Photo:File

    Loading

    पुणे (महाराष्ट्र): महाराष्ट्र (Maharashtra) के कोल्हापुर (Kolhapur) जिले में बुधवार को तकनीकी खराबी के कारण राधानगरी बांध (Radhanagari Dam) का एक सर्विस गेट (Service Gate) खुल जाने के बाद पंचगंगा नदी (Panchganga River) में जल स्तर (Water Level) बढ़ना शुरू हो गया। जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन ने तटवर्ती क्षेत्र में रहने वाले लोगों से नदी में न जाने की अपील की है, क्योंकि जल स्तर चार से पांच फुट तक बढ़ने का अनुमान है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार राधानगरी बांध का एक सर्विस गेट सुबह करीब साढ़े नौ बजे अचानक खुल गया, जब फाटकों पर मरम्मत का काम हो रहा था।

    अधिकारी ने कहा, ‘‘विद्युत टीम द्वारा प्रारंभिक जांच से पता चला है कि शॉर्ट सर्किट के कारण स्वचालित सर्विस गेट खुल गया। जल संसाधन विभाग की तकनीकी टीम को भेजा गया है और गेट को बंद करने के प्रयास किए जा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि वर्तमान में बांध से 4,000 क्यूसेक की दर से पानी बह रहा है और पंचगंगा नदी में जल स्तर चार से पांच फुट बढ़ने का अनुमान है।

    जिलाधिकारी राहुल रेखावर ने लोगों से मछली पकड़ने, कपड़े धोने और मवेशियों को नहलाने या किसी अन्य गतिविधि के लिए बाहर निकलने से बचने की अपील की।