Meet Rituraj Sanjay Patil at 5 pm today in Navbharat Young Turk

कोल्हापुर. नवभारत के ‘यंग टर्क’ वेबिनार में, 6 जून को शाम 5 बजे, मिलिए कोल्हापुर दक्षिण विधान सभा सदस्य ऋतुराज संजय पाटिल से, जो ‘राजनीती का भविष्य’ विषय पर चर्चा करेंगे। वे हमारे साथ हमारे फेसबुक पेज (https://www.facebook.com/enavabharat) पर भी हमसे मुखातिब होंगे।

ऋतुराज संजय पाटिल, पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित डॉ. डी. वाई. पाटिल के पोते एवं विधायक और पूर्व राज्य मंत्री सतेज डी. पाटिल के भतीजे है। ऋतुराज पाटिल कोल्हापुर दक्षिण विधान सभा सदस्य है। ऋतुराज संजय पाटिल डी वाई पाटिल समूह से तीसरी पीढ़ी के उद्यमी हैं। ऋतुराज का जन्म 31 मई 1990 को हुआ। वे प्रसिद्ध कृषक और शिक्षाविद डॉ. संजय डी. पाटिल के पुत्र हैं। 

उन्होंने कोल्हापुर में अपनी शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल और बाद में विवेकानंद कॉलेज में पूरी की। विवेकानंद में अपने समय के दौरान, उन्होंने विभिन्न सामाजिक कारणों में सक्रिय रूप से भाग लेना शुरू कर दिया। उन्हें युवा पीढ़ी के बीच व्यापक रूप से एक करिश्माई युवा नेता के रूप में माना जाता था। बाद में इन्होंने मुंबई से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की और इसके बाद LeHigh यूनिवर्सिटी पेंसिल्वेनिया से पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

कॉलेज में रहते हुए, ऋतुराज ने 2007 के शिवाजी विश्वविद्यालय के चुनावों में बहुत पुराने विश्वविद्यालय के उम्मीदवारों के खिलाफ एक कड़ी लड़ाई जीती। न केवल विश्वविद्यालय परिसर में, बल्कि जिले के विभिन्न कॉलेजों के आसपास भी, जहाँ ऋतुराज ने सक्रिय रूप से प्रचार किया था, उनकी जीत को युवाओं द्वारा उत्साह के साथ अभिवादन किया गया था।

ऋतुराज कोल्हापुर शहर के लगभग सभी कॉलेजों की गतिविधियों में एक युवा आइकन के रूप में जाने जाते है। वह अपने चाचा और विधान परिषद के सदस्य सतेज डी पाटिल के नक्शेकदम पर चलते हैं, जो उनके नेतृत्व की गुणवत्ता और गतिशीलता को दर्शाता है। उनकी महत्वाकांक्षा, प्रेरणा और कड़ी मेहनत की क्षमता तब स्पष्ट हो गई जब वह सभी सीटों पर निर्वाचित होने में सफल रहे जब उन्हें नगर निगम चुनावों के लिए पांच वार्डों में प्रचार करने की जिम्मेदारी दी गई। 

पिछले पांच वर्षों में, ऋतुराज ने लोक सभा, विधान सभा, जिला परिषद, पंचायत और गोकुल डेयरी चुनावों में सक्रिय रूप से प्रचार किया। उन्हें एक गरिमापूर्ण और शांत आचरण बनाए रखने के लिए जाना जाने लगा, धीरे-धीरे उनकी प्रसिद्धि बढ़ती गई और उन्होंने अपने पीछे बहुत से युवाओं को इकट्ठा कर लिया। उन्होंने कई युवा समारोहों का आयोजन किया जिसमें बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों ने भाग लिया, जैसे कपिल शर्मा, अजय-अतुल, अरिजीत सिंह आदि।

उन्होंने शहर के पहले 5 स्टार लक्जरी होटल, शहर के सबसे बड़े रिटेल मॉल और शहर की सबसे अच्छी वेलनेस सुविधा के निर्माण की अवधारणा में मदद की है। वह इनोवेशन, टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल और अच्छी प्लानिंग में विश्वास रखते है। तो आज शाम जरुर मिलीए हमारे अतिथि ऋतुराज पाटिल से आपके नवभारत के फेसबुक पेज के माध्यम से।