Nana Patole
नाना पटोले (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर: कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख नाना पटोले (Maharashtra Congress chief Nana Patole) ने मंगलवार को कहा कि राज्य में महा विकास आघाडी (Maha Vikas Aghadi) सरकार को कोई खतरा नहीं है और उनकी पार्टी के नेता मुंबई (Mumbai) में बैठक के दौरान राज्य में वर्तमान राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करेंगे। पटोले का बयान महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और शिवसेना (Shiv Sena) के कुछ अन्य विधायकों के गुजरात के सूरत शहर में डेरा डालने के मद्देनजर आया है।

    गौरतलब है कि शिवसेना नीत महा विकास आघाडी (MVA) को महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में छह में से एक सीट पर हार मिलने के बाद सोमवार को झटका लगा था। शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस एमवीए के घटक दल हैं। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस में से प्रत्येक ने विधान परिषद की 10 सीट के लिये हुए चुनाव में दो-दो उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन कांग्रेस के दलित प्रत्याशी चंद्रकांत हंडोरे को हार का सामना करना पड़ा।

    वहीं, विपक्षी भाजपा के सभी पांच उम्मीदवार जीतने में कामयाब रहे। पटोले ने मंगलवार को नागपुर में महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट को लेकर आरोप लगाया कि यह देश में चल रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राजनीति का हिस्सा है। कांग्रेस नेता ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भाजपा केंद्र में उसके पास मौजूद ताकत का दुरुपयोग कर रही है और यह बात अब किसी से छुपी नहीं है। धन-ताकत का चक्र चल रहा है। वे झूठ के मार्ग पर चल रहे हैं, लेकिन जीत सच्चाई की होगी। यह दौर भी गुजर जाएगा।”

    पटोले ने बताया कि कांग्रेस की राज्य इकाई के नेता दिन में बाद में मुंबई में बैठक करेंगे, जिसमें ‘‘जो कुछ भी हो रहा है, उस बारे में रुख तय करेंगे।” उन्होंने कहा कि एमवीए सरकार को कोई खतरा नहीं है। पटोले ने दावा किया कि (288 सदस्यीय राज्य विधानसभा में) बहुमत का आंकड़ा प्राप्त करना भाजपा के लिए एक दूर का सपना है।

    विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस विधायकों के ‘क्रॉस वोटिंग’ करने से जुड़े सवाल के जवाब में पटोले ने कहा, ‘‘क्रॉस वोटिंग हुई है। हम इसकी समीक्षा करेंगे और इस बारे में आला कमान को सूचित करेंगे।” इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने शिंदे के शिवसेना के कुछ विधायकों के साथ गुजरात के एक होटल में डेरा डालने पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। बहरहाल, उन्होंने कहा कि विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार की हार चिंता का विषय है। (एजेंसी)