Mahadev Jankar in Mahayuti

Loading

मुंबई. महायुति गठबंधन (Mahayuti Alliance) ने शनिवार को राष्ट्रीय समाज पार्टी के प्रमुख महादेव जानकर (Mahadev Jankar) को परभणी लोकसभा सीट (Parbhani Lok Sabha Seat) दी है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे ने जानकर की उम्मीदवारी की घोषणा की है। जानकर को यह सीट एनसीपी के कोटे से दी गई है।

परभणी में महादेव जानकर और शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के संजय जाधव के बीच लड़ाई होगी। एनसीपी ने महायुति से छह से सात सीटें मांगी हैं। रायगड़ से सुनील तटकरे मैदान में होंगे। जबकि, बारामती से सुनेत्रा पवार और शिरूर से शिवाजीराव अधराव पाटिल की उम्मीदवारी पक्की है। हालांकि, अभी तक इन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान नहीं हुआ है।

महादेव जानकर पिछले हफ्ते महायुति गठबंधन में शामिल हुए थे। इससे पहले उन्हें शरद पवार ने माढ़ा लोकसभा सीट से जानकर को उम्मीदवार बनाने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन महायुति में सीट बंटवारे के झगडे के चलते जानकर ने महाविकास आघाडी में शामिल होने को लेकर अपनी भुमका स्पष्ट नहीं की थी। जिसका फायदा महायुति गठबंधन ने उठाया और उन्हें गठबंधन में शामिल कर लिया। साथ ही उन्हें एक सीट भी देने का आश्वासन दिया।

महादेव जानकर ने 2014 के चुनाव में बारामती लोकसभा क्षेत्र से सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ा था। तब जानकर को 4,51,843 वोट मिले थे, जबकि सुप्रिया सुले को 5,21,652 वोट मिले थे। दिलचस्प बात यह है कि 2009 के लोकसभा चुनाव में सुप्रिया सुले को 2014 की तुलना में 3.36 लाख वोट ज्यादा थे।