corona
Representative Photo

    मुंबई: कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के चिंताओं के बीच महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने गुरुवार को कहा कि आरटी-पीसीआर के साथ 861 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का परीक्षण किया गया है और उनमें से तीन को आज सुबह तक कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। जन स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इन तीन यात्रियों के नमूने जीनोमिक अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं।

    स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 1 नवंबर से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की फील्ड सर्विलांस चल रही है। और इस दौरान एयरपोर्ट और फील्ड सर्विलांस दोनों से कुल 28 सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।  इसमें कहा गया है कि इन 28 में से 25 अंतरराष्ट्रीय यात्री हैं और 3 उनके करीबी संपर्क में हैं।

    इस बीच, महाराष्ट्र ने गुरुवार को अपने हवाई यात्रा नियमों में संशोधन करते हुए केवल तीन “उच्च-जोखिम” वाले देशों – दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और जिम्बाब्वे के यात्रियों के लिए सात-दिवसीय संस्थागत क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है।

    इससे पहले, राज्य सरकार के 30 नवंबर के आदेश ने कोरोनोवायरस के ओमाइक्रोन संस्करण पर वैश्विक चिंताओं के मद्देनजर केंद्र सरकार की सूची में सभी “जोखिम में” देशों से आने वाले यात्रियों के लिए संस्थागत क्वारंटाइन  अनिवार्य कर दिया था।

    महाराष्ट्र के मुख्य सचिव देबाशीष चक्रवर्ती ने पहले दिन में कहा था कि राज्य सरकार अपने दिशानिर्देशों में संशोधन पर विचार कर रही है, एक दिन बाद जब केंद्र ने राज्य को लिखा कि उसका आदेश केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए COVID-19 दिशानिर्देशों के साथ विचलन में था।

    गौरतलब है कि, भारत में भी ओमिक्रोण ने दस्तक दे दी है। पिछले 24 घंटे में देश में ओमीक्रोन के 2 मामले दर्ज़ किए गए हैं। यह  मामले कर्नाटक में मिले हैं। 66 साल के एक व्यक्ति और 46 साल के एक व्यक्ति में ओमिक्रोन का संक्रमण पाया गया है। अब तक 29 देशों में ओमीक्रोन  के 373 मामले अब तक दर्ज़ किए गए हैं।